धूम्रपान छोड़ने से तुरंत मिलने वाले लाभ

immediate benefits of quitting smoking

धूम्रपान छोड़ना आसान काम नहीं है, लेकिन इसमें सफलता पाना नामुमकिन भी नहीं है। धूम्रपान करना छोड़ देने से आपका स्वास्थ्य सुधरता है और आप ज्यादा खुशहाल जीवन व्यतीत करते हैं। इसे करना छोड़ने के बाद मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ आपको धीरे-धीरे मिलते हैं, लेकिन कुछ लाभ ऐसे भी है, जो धूम्रपान छोड़ देने के बाद आपको तुरंत मिलने लगते हैं। आइए ऐसे ही लाभों के बारे में जानते हैं। [ये भी पढ़ें: जीभ पर जमी सफेद परत को इन घरेलू उपायों की मदद से करें दूर]

1.स्वास्थ्य लाभ:
immediate benefits of quitting smokingधूम्रपान छोड़ने के कुछ ही समय के अन्दर आपको निम्लिखित स्वास्थ्य लाभ मिलने लगते हैं:

  • धूम्रपान छोड़ देने के 20 मिनट बाद ही आपके शरीर का रक्तचाप सुधरने लगता है।
  • स्मोकिंग छोड़ने के 8 घंटे बाद से ही आपके खून में ऑक्सीजन, खतरनाक कार्बन मोनोऑक्साइड और निकोटीन की मात्रा नियंत्रित होने लगती है।
  • धूम्रपान करना छोड़ देने के 48 घंटों के अन्दर आपके फेफड़े साफ होने लगते हैं।
  • इसे करना छोड़ देने के 72 घंटों के भीतर आपके शरीर का ऊर्जा स्तर सुधरता है और आपकी सांस लेने की क्षमता भी बेहतर होती है।

2.घर के सदस्यों और दोस्तों का स्वास्थ्य सुधरता है: अपने दोस्तों, घरवालों या बच्चों के सामने स्मोकिंग करने से आप उनकी सेहत को भी नुकसान पहुंचाते हैं। तम्बाकू के अन्दर लगभग 4,000 केमिकल होते हैं, जिनमें से अधिकतर स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक होते हैं और जब आप किसी के सामने धूम्रपान करते हैं, तो हवा के जरिए ये केमिकल उनके अन्दर भी चले जाते हैं। इसलिए धूम्रपान छोड़ने से आपके अपनों और आसपास वालों की सेहत भी सुधरती है। [ये भी पढ़ें: रोजाना की कुछ आदतें जो आपको कर सकती हैं बीमार]

3.पैसों की बचत: धूम्रपान करना सेहत के साथ आपकी जेब के लिए भी नुकसानदायक होता है। आप दिन में धूम्रपान पर कितने ही पैसे खर्च करते हैं, जिसे आप बचा सकते थे। इसलिए धूम्रपान छोड़ देने से यह लाभ सबसे जल्दी मिलता है और आप इन पैसों को दूसरी जरुरी चीजों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4.तनाव कम होता है: स्मोकिंग करने वाले लोग अक्सर ऐसी जगह ढूंढ़ते रहते हैं, जहां वह आसानी से धूम्रपान कर पाएं। लेकिन अधिकतर सार्वजनिक या कार्यालय वाली जगहों पर स्मोकिंग प्रतिबंधित होती है, जिस वजह से जगह ना मिलने के कारण वो लोग तनाव का शिकार होने लगते हैं। लेकिन धूम्रपान छोड़ने के बाद आपको ऐसी जगह ढूंढने की जरुरत नहीं पड़ती, जिससे तनाव में भी कमी आती है। [ये भी पढ़ें: एल्कोहल का सेवन बंद कर देने के बाद आपके शरीर में होते हैं ये बदलाव]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "