आपका टूथब्रश आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है

Read in English
How your toothbrush can be harmful for your health

हर कोई जानता है और जीवन में स्वच्छता के मूल्य को समझता है। विशेष रूप से मौखिक स्वच्छता, आपने सुना होगा कि आपको अपने दांत को स्वस्थ बनाए रखने के लिए दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए। हालांकि, बहुत से लोगों को नहीं पता है कि कभी-कभी हाईजीन स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। हर कोई अपने दांतों को ब्रश करने के लिए टूथब्रश का उपयोग करते हैं, लेकिन वास्तव में कितने लोग टूथब्रश की देखभाल करते हैं। यदि आप टूथब्रश को साफ रखना भूल जाते हैं, तो आप अपने मुंह में अधिक कीटाणुओं और बैक्टीरिया को आमंत्रित कर रहे हैं। इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या आपका टूथब्रश आपको बीमार बना रहा है। [ये भी पढ़ें: नाश्ते में क्या खाएं कि आपको लंच तक भूख ना लगे]

टूथब्रश में कीटाणु जल्दी जमा हो जाते हैं:
एक अध्ययन के अनुसार, ये पता चला है कि आपके टूथब्रश में लगभग 100 मिलियन से भी अधिक बैक्टीरिया होते हैं। जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तब कीटाणु और जीवाणु आपके दांतों में लग जाते हैं और उन्हें प्रभावित करते हैं।

दूषित टूथब्रश ब्रिस्टल्स:
टूथब्रश की ब्रिस्टल्स दूषित होने पर आप नियमित रूप से टूथब्रश को साफ करने में असफल होते हैं। वास्तव में, यह सबसे खराब संभव तरीका जो आपकी मौखिक स्वच्छता को बर्बाद कर सकता है।  [ये भी पढ़ें: रोजाना दो अंडे खाने से आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं]

किसी और के टूथब्रश का उपयोग करना:
टूथब्रश एक ऐसी वस्तु है जिसे किसी को भी किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए। इसलिए, किसी भी बुरी स्थिति में जब आप टूथब्रश का उपयोग करते हैं जो कि किसी और का है, तो आप अन्य लोगों के कीटाणुओं और जीवाणुओं का आदान-प्रदान भी कर रहे होते हैं जो आपके मुंह को प्रभावित करता है।

अपने टूथब्रश को कैसे स्वस्थ रखें?

  • अपने दांतों को ब्रश करने के बाद अपने टूथब्रश को साफ करना महत्वपूर्ण है। इसे अच्छी तरह से साफ करने के लिए आप एंटीबैक्टीरियल माउथवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अपने टूथब्रश को 3 से 4 महीनों के बाद जरूर बदलें।
  • जब आपका टूथब्रश नम होता है तो इसे बंद कंटेनर में ना रखें क्योंकि इससे आपके टूथब्रश में बड़े मात्रा में बैक्टीरिया जमा हो सकता है। तो इसलिए इसे सूखने की प्रतीक्षा करें।
  • अपने टूथब्रश को किसी भी हालत में दूसरों से साझा ना करें।
  • टूथब्रश होल्डर को भी जरूर साफ करें। यह आपके टूथब्रश के आसपास के कीटाणु और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है।  [ये भी पढ़ें: बीमार होने पर कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करें]

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "