Gut Health : पेट का स्वास्थ्य कैसे आपके शरीर को प्रभावित करता है

How Your Gut Health Affects Your Whole Body

अगर आपका पेट स्वस्थ है तो संपूर्ण शरीर स्वस्थ रहता है

Gut Health : हम जो कुछ भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। पेट शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है जो कि खाने को पचाता है और शरीर को न्यूट्रिशन देता है। पेट का स्वास्थ्य आपकी सुंदरता और सेहत को समान रुप से प्रभावित करता है। पेट में गट बैक्टीरिया होते हैं जो कि आंतों के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी होते हैं इसके अलावा गैस्ट्रिक जूस पेट में खाने को पचाने में मदद करता है। पेट की कार्यप्रणाली समझना काफी जटिल होता है लेकिन आइए जानते हैं कि पेट का स्वास्थ्य कैसे आपके शरीर को प्रभावित करता है।[ ये भी पढ़ें: गर्भावस्था में फोलेट और फोलिक एसिड के लाभ ]

Gut Health :  शरीर को कैसे प्रभावित करता है पेट का स्वास्थ्य

  • अच्छे बैक्टीरिया को संरक्षित रखता है
  • पेट के माइक्रोबियम खाना पचाते हैं
  • शरीर को स्वस्थ रखते हैं
  • दिमाग को प्रभावित करते हैं

1.अच्छे बैक्टीरिया को संरक्षित रखता है-

How Your Gut Health Affects Your Whole Body
Gut Health :  गुड बैक्टीरिया पेट और सेहत के लिए लाभकारी होते हैं.

शरीर में बहुत सारे बैक्टीरिया होते हैं जो कि सेहत पर असर डालते हैं। पेट में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो खाने को पचाने में मदद करते हैं और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं। [ ये भी पढ़ें:  Ayurvedic Tips: पेट की समस्याओं के लिए आयुर्वेदिक टॉनिक ]

2. पेट के माइक्रोबियम खाना पचाते हैं-
पेट के ये माइक्रोबियम खाने को तोड़ते हैं और उनमें से पोषक तत्वों को चूसकर शरीर के अलग-अलग हिस्सों में भेजते हैं। जब आप कम खाते हैं तो ये माइक्रोबियम पैदा नहीं हो पाते हैं इसलिए खाना जरुर खाएं।

3. शरीर को स्वस्थ रखते हैं-
पेट में मौजूद गट बैक्टीरिया को गुड बैक्टीरिया भी माना जाता है। गुड बैक्टीरिया बुरे बैक्टीरिया को खत्म करने का भी काम करते हैं जिससे शरीर स्वस्थ रहता है।

4.दिमाग को प्रभावित करते हैं-
गट बैक्टीरिया दिमाग को संकेत भेजते हैं साथ ही आपकी भावनाओं पर भी असर डालते हैं। यहीं कारण है कि आपको भावनाओं के अनुसार खाने का मन करता है।

[ जरुर पढ़ें:  Baby’s upset stomach: बच्चे के पेट की समस्या दूर करने के लिए टिप्स ]

इस प्रकार पेट का स्वस्थ होना जरुरी होता है ताकि आपका शरीर स्वस्थ रहे इसलिए हेल्दी फूड्स का सेवन करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "