Harmful effects of earphones: ईयरफोन कैसे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं

Read in English
harmful effects of Earphones

आपके ईयरफोन(Earphones) स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं।

आजकल सभी लोग स्मार्टफोन(Smartphone) का इस्तेमाल करते हैं। लोगों का ज्यादातर समय फोन का इस्तेमाल करने में निकल जाता है। फोन के साथ आपने देखा होगा कि लोग आजकल ईयरफोन(Earphones) का इस्तेमाल भी करते हैं। खासकर युवा पीढ़ी सबसे ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल करती है। लोग हर काम करने के साथ ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं फिर वो पढ़ाई हो या ऑफिस का काम। ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से यह आपके कानों के लिए हानिकारक हो सकता है। लोग ईयरफोन का इस्तेमाल करते समय ज्यादा नहीं सोचते हैं और कुछ समय बाद उन्हें इसकी आदत लग जाती है। ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से सुनने की समस्या के साथ कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं(Health related problems) भी हो सकती हैं। तो आइए आपको हर समय ईयरफोन के इस्तेमाल से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: कान में क्यों खुजली होती है]

ईयरफोन(Earphones) से होने वाले दुष्प्रभाव(Side Effects)

सुनने में दिक्कत होना
कीटाणु कान में आ जाना
फोकस नहीं कर पाना
बाहरी दुनिया के बारे में पता नहीं होना
कान में इंफेक्शन

सुनने में दिक्कत होना:

harmful effects of earphones
लगातार तेज आवाज में गाने सुनने से कान के सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है।

जब आप लगातार ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं और तेज आवाज में गाने सुनते हैं तो यह आपके ईयरड्रम को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 90 डेसीबल से ज्यादा आवाज सुनना कान के लिए हानिकारक होता है। एक स्टडी के मुताबिक ईयरफोन की वजह से सुनने में दिक्कत या आप बहरे हो सकते हैं।

कीटाणु कान में एकत्रित हो जाना: जब आप ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप इसे दूसरों के साथ शेयर करने के बारे में नहीं सोचते हैं। हालांकि आपको इस बात पर ध्यान नहीं जाता है कि आपके कान में कीटाणु चले जाते हैं, जिसकी वजह से इंफेक्शन हो सकता है। हमेशा ईयरफोन का इस्तेमाल करने से पहले उन्हें साफ कर लेना चाहिए।

फोकस नहीं कर पाना: लगातार ईयरफोन से सुनने की वजह से आपका फोकस कम होने लगता है। अगर आप ईयरफोन लगाकर रहते हैं तो इससे काम के दौरान फोकस करने में दिक्कत होती है। [ये भी पढ़ें: तरीके जो एकाग्रता में सुधार लाने में मदद करते हैं]

बाहरी दुनिया के बारे में पता नहीं होना:

effects of earphones
जब आप ईयरफोन लगाए हुए होते हैं उस दौरान आपको बाहरी दुनिया के बारे में पता नहीं चल पाता है।

आपके कान महत्वपूर्ण अंग होते हैं। यह आपको वातावरण के पारे में समझाने में मदद करते हैं। जब आप ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे एक्सीडेंट होने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि उस दौरान आप कुछ बाहर का सुन नहीं पा रहे होते हैं।

कान में इंफेक्शन: ईयरफोन के स्पॉंज वातावरण में में एक्सपोज होते हैं जिसकी वजह से कुछ समय बाद इसमें कीटाणु एकत्रित होने लगते हैं। जिसे समय से साफ ना किया जाए तो कान में इंफेक्शन हो सकता है। [ये भी पढ़ें: कान के संक्रमण को दूर करने के लिए घरेलू उपाय]

[जरुर पढ़ें: आपका कान आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बताता है]

कान आपके शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक होता है। जो ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से खराब हो सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "