Commute makes you sick: कैसे जानें कि रोजाना ट्रैवल करना आपको बीमार कर रहा है

Read in English
signs your commute is making you sick

Commute is making you ill: हमारा शरीर संकेत देता है कि यात्रा के कारण हम बीमार पड़ रहे हैं।

Commute makes you sick: हम में से अधिकतर लोग कार्यस्थल पर जाने के लिए दैनिक आधार पर ट्रैवल करते हैं। सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से आने से समय और पैसा बचता है लेकिन बहुत सी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यह अक्सर तनावपूर्ण होता है और कई रोगाणुओं और संक्रमण के फैलने का कारण बन सकता है। जब हम दैनिक आधार पर यात्रा करते हैं, तो हम सैकड़ों लोगों के संपर्क में आते हैं जिन्हें किसी भी तरह का संक्रमण हो सकता है। यह सिर्फ हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करता है बल्कि हमें मानसिक रूप से थकाता है। हमारा शरीर कार्यस्थल तक पहुंचने से पहले ही थक जाता है। यहां कुछ संकेत हैं जो बताते हैं कि आपका दैनिक आधार पर यात्रा करना आपको बीमार कर रहा है। [ये भी पढ़ें: नींद की समस्या के कारण आने वाले गुस्से को कैसे कम करें]

Signs your commute is making you fall ill: दैनिक आधार पर यात्रा करना कैसे आपको बीमार कर सकता है

  • त्वचा बूढ़ी दिखती है
  • प्रतिरक्षा कम हो जाती है
  • दिन की शुरुआत में ही थक जाना
  • ठीक से नींद ना आना
  • अतिरिक्त मानसिक दबाव

त्वचा बूढ़ी दिखती है
हर रोज यात्रा करने से आपकी त्वचा बेजान और सुस्त दिखने लगती है। उम्र से पहले ही आपकी त्वचा पर उम्र बढ़ने के लक्षण दिखते हैं। झुर्रियां, सनटैन, काले धब्बे, पिंप्लस, ब्लैकहेड्स आदि आपके जीवन का हिस्सा बन जाते हैं। यह आपके व्यस्त यात्रा शेड्यूल और कम्यूट के कारण है।

प्रतिरक्षा कम हो जाती है
यदि आप लगातार बीमार पड़ रहे हैं, तो आप अपने कम्यूट करने की आदत को दोष दे सकते हैं। सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करते समय, आप विभिन्न रोगाणुओं और वायरस के संपर्क में आते हैं। इसलिये कोल्ड, खांसी, फूड पॉइजनिंग आदि समस्याएं हो सकती हैं।

दिन की शुरुआत में ही थक जाना
अधिकतर बार आप दिन की शुरुआत में भी ऊर्जाहीन महसूस करने लगते हैं। रोजाना यात्रा करने से आप ऑफिस पहुंचने पर ही थक जाते हैं। यह आपकी प्रोडक्टिविटी को कम करता है।

ठीक से नींद ना आना

falling sick because of daily travel
Commute makes you sick: दैनिक यात्रा आपके नींद को प्रभावित करती है।

हर रोज यात्रा करने से आपकी नींद भी प्रभावित होती है। आपको सुबह जल्दी उठना होता चाहे फिर आप कितना ही देर से सोए हों। आपके जागने के समय से पहले का अलार्म सेट करना आपकी आदत बन गया है। इसलिये यह आपकी नींद की आदत को प्रभावित करता है।

अतिरिक्त मानसिक दबाव
ना केवल ऑफिस में, आपको यात्रा करते वक्त भी मानसिक दबाव से गुजरना पड़ता है। यह आपको मानसिक रूप से थकाता है और कमजोर बनाता है। आप ज्यादा प्रोडक्टिव चीजें नहीं कर पाते हैं और अपनी क्षमता को बर्बाद करते हैं।

[जरुर पढ़ें: पब्लिक प्लेस पर मौजूद चीजें जहां सबसे ज्यादा कीटाणु होते हैं]

ये कुछ सबसे आम संकेत हैं जो बताते हैं कि आपका हर रोज का आना-जाना आपको बीमार कर रहा है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "