सुबह जल्दी उठने के लिए क्या करें

Read in English
how to wake up early in the morning

आपने बहुत बार नोटिस किया होगा कि आपको लोग सुबह जल्दी उठने की सलाह देते हैं लेकिन हम ये भी जानते हैं कि यह सबसे कठिन काम है। सुबह की नींद सबसे प्यारी नींद होती है और उस वक्त आप थोड़ा और सोना चाहते हैं। हालांकि आपको पता होना चाहिए कि सुबह जल्दी उठने से आपको कई फायदे मिलते हैं जैसे आप समय पर वर्कआउट कर पाते हैं, दिनभर तरोताजा रहते हैं, उर्जा शक्ति बनी रहती है और आप स्वस्थ रहते हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य को बनाएं रखने के लिए सुबह जल्दी उठना चाहिए। अब सवाल ये है कि आप सुबह जल्दी कैसे उठें। इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बता सकते हैं। आइए जानते हैं कि सुबह जल्दी उठने के लिए आपको क्या करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: आपके शरीर से पसीना निकलना क्यों जरुरी होता है]

जल्दी सोएं
अगर सुबह जल्दी उठना है तो आपको अपनी हर रोज की आदतों में कुछ बदलाव लाने होंगे। सुबह जल्दी उठने के लिए रात को जल्दी सोने की आदत डालें। सोने से एक घंटे पहले अपना फोन बंद कर दें। जल्दी सोने से आपके शरीर को भरपूर नींद लेने के लिए समय मिल जाता है और आप सुबह थके नहीं रहते जिससे आपको आलस भी नहीं आता।

अपने कमरे के पर्दों को थोड़ा खोल कर सोएं
अगर आप अपने कमरे की खिड़की पर लगे पर्दों को थोड़ा खोलकर सोएंगे तो आपको सुबह जल्दी उठने में आसानी होगी क्योंकि सुबह सूरज की पहली किरण आपके चेहरे पर पड़ेगी और आप जान जाएंगे कि उठने का समय हो गया है। [ये भी पढ़ें: आदतें जिनकी वजह से जोड़ों में दर्द होता है]

अलार्म को अपने से दूर रखें
जल्दी उठने के लिए आप अलार्म घड़ी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये भी सच है कि अलार्म के बजने पर आप इसे बंद करके वापस सो जाते हैं। इसलिए आप जल्दी नहीं उठ पाते। बेहतर है कि आप अलार्म को कमरे के दूसरी तरफ रखें जिससे इसे बंद करने के लिए आपको बिस्तर से उठना पड़े। इसके बाद पेशाब करने के लिए सीधे बाथरुम चले जाएं। ऐसा करने से आप वापस बिस्तर पर नहीं जाएंगे।

अलार्म को स्नूज पर ना लगाएं
जैसे ही अलार्म बजे तो अपने बिस्तर से उटकर एक बार कमरे में टहल लें। इससे आपकी नींद खुल जाएगी। अलार्म के बजने के बाद इसे स्नीज पर सेट ना करें। स्नीज पर सेट करके जब आप नींद लेते हैं तो इससे आपको कोई फायदा नहीं बल्कि नुकसान होते हैं। आप दिनभर आलस से भरे रहते हैं। इसलिए अलार्म को स्नूज पर ना लगाएं।

हर सुबह एक ही समय पर उठे
हर सुबह उठने के लिए एक ही समय निर्धारित करें। ऐसा करने से आपके शरीर को उसी समय उठने की आदत हो जाएगी और आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। साथ ही आपका स्लीपिंग पैटर्न एक जैसा होने से आपके दिमाग उसका आदी हो जाता है और आपको हर रोज उसी समय उठने में मदद करता है।

सुबह जल्दी उठने के बाद:

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "