खांसी-जुकाम को दूर करने के लिए उपयोगी है शहद

Read in English
honey for cold and cough

honey for cold and cough: शहद का सेवन खांसी-जुकाम को ठीक करने के लिए लाभकारी होता है।

honey for cold and cough: शहद में बहुत सारे गुण होते हैं इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं और खांसी-जुकाम को ठीक करने में मदद करते हैं। जुकाम और फ्लू आपको किसी भी मौसम में हो सकता है इसे ठीक करने के लिए आप शहद का अलग-अलग तरीकों से उपयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि खांसी-जुकाम को ठीक करने के लिए शहद कैसे उपयोगी है और इसके उपयोग के तरीके क्या होते हैं।[ ये भी पढें:  सूखी खांसी को दूर करने के घरेलू उपाय]

honey for cold and cough: खांसी-जुकाम को दूर करने के लिए शहद के उपयोग के तरीके

  • शुद्ध शहद
  • शहद और सूखी अदरक
  • नींबू और शहद
  • शहद और लहसुन
  •  शहद और काली मिर्च

1.शुद्ध शहद-

honey for cold and cough
honey for cold and cough: शुद्ध शहद का इस्तेमाल खांसी-जुकाम को ठीक करता है।

शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ-साथ सूदिंग गुण भी होते हैं। रात को एक चम्मच शहद खाकर सोने से यह म्यूकस झिल्ली पर एक कोटिंग बना देता है जिससे गले की खराश और खांसी-जुकाम से राहत मिलती है।[ ये भी पढें:  सुबह नारियल के पानी के साथ शहद पीने से क्या फायदे होते हैं ]

2.शहद और सूखी अदरक-
आधा चम्मच अदरक पाउडर और एक चम्मच शहद खांसी-जुकाम को ठीक करने के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अदरक में भी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। एक साथ अदरक और शहद का सेवन खांसी-जुकाम को तेजी से ठीक करने में मदद करता है।

3. नींबू और शहद-
गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से भी खांसी-जुकाम से जल्द राहत मिलती है। नींबू में विटामिन सी होता है और शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए यह पेय खांसी-जुकाम को तेजी से ठीक करने के लिए उपयोगी होता है।

4. शहद और लहसुन-
लहसुन सल्फर के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं इसलिए शहद के साथ लहसुन का पेस्ट मिलाकर एक चम्मच सेवन करना ही खांसी-जुकाम को ठीक करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

5. शहद और काली मिर्च-
एक चम्मच शहद में काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाने से खांसी-जुकाम की समस्या तो दूर होती ही है साथ ही इससे सीने में संक्रमण की परेशानी भी दूर हो जाती है। इसलिए खांसी-जुकाम को दूर करने के लिए शहद और काली मिर्च का सेवन लाभकारी होता है।

[ जरुर पढें: Baby care tips: बच्चे को खांसी और जुकाम होने पर क्या करें]

इस प्रकार शहद का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "