डेयरी उत्पादों को दूषित होने से कैसे बचाएं

Read in English
how to prevent dairy products from getting contaminated

दूध का खट्टा या अन्य डेयरी उत्पादों के दूषित हो जाना आजकल लोगों की कुछ सामान्य समस्याएं हैं। डेयरी उत्पाद जल्दी खराब होते हैं इसलिए इन्हें दूषित और बेकार जाने से बचाने के लिए इनकी ताजगी बनाएं रखना महत्वपूर्ण है। साल्मोनेला और क्लॉस्ट्रिडियम ऐसे बैक्टीरिया हैं जो डेयरी उत्पादों को दूषित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। हालांकि, दूषित भोजन के सेवन से फूड पॉइजनिंग, स्किन एलर्जी, दस्त और कई अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। डेयरी उत्पादों के दूषित होने के पीछे प्रमुख कारण ये भी है कि गायें और भैंसें बड़े पैमाने पर कीटनाशकों वाले चारे का सेवन करती हैं। इस कारण, डेयरी उत्पादों में बैक्टीरिया पहुंच जाते हैं और इन्हें खराब कर देते हैं। आइए जानते हैं कि आप डेयरी उत्पादों को दूषित होने से कैसे बचा सकते हैं। [ये भी पढ़ें: नींद की झपकी लेने के बाद होने वाले सिरदर्द से बचने के उपाय

]

डेयरी उत्पादों को दूषित होने से कैसे बचाएं

  • दुग्ध उत्पाद जैसे दूध, पनीर, मक्खन आदि को ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करें। विशेष रूप से गर्मियों और मानसून के मौसम में इन उत्पादों को ठंडा रखना चाहिए। यदि हम पनीर को गर्म तापमान में रख देते हैं, तो यह आसानी से खराब हो जाता हैं, जिससे उस पर बैक्टीरिया की दूषित पीले रंग की परत जम जाती है।
  • ध्यान रखें कि आप हमेशा पीने से पहले दूध को उबालें। यह दूध में मौजूद रोगजनकों को मारने में मदद करता है। हालांकि यह दूध के पौषण को प्रभावित नहीं करता है।
  • यदि दूध या अन्य डेयरी उत्पाद खट्टे लगें या इनमें गंध पैदा हो जाए तो इन्हें बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें।
  • हमेशा किसी डेयरी उत्पाद को खरीदने से पहले पैकेजिंग की तारीख चेक करें। इस बात पर ध्यान दें कि ये ताजा और सील पैक हैं।
  • दूध को हमेशा को रोशनी से दूर रखें। रोशनी अक्सर दूध के पोषण जैसे विटामिन डी और राइबोफ़्लाविन कोौ कम कर देती है।
  • दूध को फ्रीज करने से इसका पोषण कम हो जाता है। केवल स्किम्ड मिल्क या आंशिक रूप से स्किम्ड मिल्क को ही फ्रीज करना बेहतर होता है।
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "