शरीर में पीएच संतुलन को बनाए रखने के लिए टिप्स

Read in English
how to maintain ph balance in your body

हमारे शरीर में एसिड-एल्कालाइन संतुलन होता है जिसके बिगड़ने से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। हालांकि इसके बारे में जानकारी की कमी के कारण लोग इसे अनदेखा कर देते हैं। आप क्या खाते हैं, क्या पीते हैं, उसका असर आपके शरीर के पीएच बैलेंस पर पड़ता है। आपको स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ डाइट का सेवन करने की सलाह दी जाती है। सही आहार के साथ-साथ आपको ये भी देखना होता है कि आप एल्कालाइन फूड ले रहे हैं या एसिडिक। इन सवला पर आपके शरीर का पीएच बैलेंस टिका होता है। अगर आपके शरीर में पीएच बैलेंस बिगड़ जाता है तो इसका मतलब है आप एसिडिक आहार अधिक ले रहे हैं। आइए जानते हैं कि शरीर में पीएच संतुलन को बनाएं रखने के लिए आप क्या तरीके अपना सकते हैं। [ये भी पढ़ें: आपकी थकान किन स्वास्थ्य समस्याओं की ओर इशारा करती है]

पीएच संतुलन क्या है
हमारे शरीर में क्षारीयता और अम्लीयता के बीच के संतुलन को पीएच संतुलन कहते हैं। अगर आपके शरीर में पीएच का स्तर स्वस्थ रहता है तो आप अस्वस्थ रोगाणुओं और जीवों के उत्पन्न होने, ऊतकों और अंगों के क्षतिग्रस्त होने, मिनरल्स की कमी होने और प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर होने से रोक पाते हैं।

पीएच बैलेंस को कैसे बनाएं रखें:

सुबह उठकर एक गिलास नींबू पानी पिएं
हालांकि नींबू एक एसिडिक खाद्य पदार्थ है लेकिन नींबू पानी आपके शरीर में एक एल्कालाइन फूड का काम करता है। इसलिए आप हर सुबह एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस मिलाकर पिएं। इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और साथ ही पीएच संतुलन बना रहता है। [ये भी पढ़ें: आपके पैर आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बताते हैं]

कच्चे खाद्य पदार्थ, हरी सब्जियों का सेवन करें
आपके स्वस्थ सेल्स को एल्कालाइन आहार की जरुरत होती है जबकि अस्वस्थ सेल्स को एसिडिक आहार की। इसलिए हरी सब्जियां, जूस और कच्चे खाद्य पदार्थों का सेवन करें। नट्स, बीज, स्प्राउट्स आदि का सेवन आपको पीएच बैलेंस को बनाएं रखने में मदद करता है।

तनाव को कम करें
तनाव के बढ़ने के कारण आपके शरीर में एसिड फॉर्मिंग हार्मोन रिलीज होते हैं जिससे एसिड का स्तर बढ़ने लगता है और एसिड-एल्कालाइन बैलेंस बिगड़ जाता है। इसके कारण पीएच का संतुलन भी बिगड़ जाता है। इसलिए तनाव को कम करें और इसे अनदेखा ना करें। इसके लिए आप एक्सरसाइज कर सकते हैं।

एसिडिक फूड्स का सेवन कम कर दें
हाई सोडियम फूड्स प्रोसेस्ड फूड्स, एडिड शुगर, फ्रायड फूड्स, पीनट्स, कैफीन और एल्कोहल आदि एसिडिक फूडस हैं। पीएच का स्तर संतुलित बनाएं रखने के लिए आप इ फूड्स का सेवन कम कर दें।

ड्रग्स, टॉक्सिन्स और केमिकल्स से दूर रहें
कई भिन्न तरह के ड्रग्स, केमिकल्स, प्रदूषित कण, और टॉक्सिन्स आपके शरीर में पीएच के स्तर को बिगाड़ सकते हैं। इसलिए इन चीजों से दूरी बनाकर रखें। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आपको स्मार्टफोन की लत लग गई है]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "