Getting faint: संकेत बताते हैं कि कोई व्यक्ति बेहोश होने वाला है

Read in English
Signs You're About to Faint

symptoms of fainting: हमारा शरीर कुछ संकेत करता है जिससे पता कर सकते हैं व्यक्ति बेहोश होने वाला है।

Getting faint: कभी-कभी, हमें यह एहसास नहीं होता कि हम अगले ही पल में बेहोश होने वाले हैं। इसमें बस कुछ सेकेंड का समय लगता है और हम अपना होश खो देते हैं। कोई व्यक्ति बेहोश क्यों होता है? जब हमारे दिमाग को पर्याप्त मात्रा में रक्त की आपूर्ति नहीं होती है तो व्यक्ति बेहोश हो जाता है। कभी-कभी, इसके पीछे का कारण अधिक तनाव या कोई स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। आपको बेहोश होने के पीछे के कारण पता होने चाहिए और जितनी जल्दी हो सके इसका इलाज कराना चाहिए। बेहोश होने के कारण व्यक्ति अक्सर ऊर्जाहीन और निसहाय हो जाता है। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो बताते हैं कि व्यक्ति बेहोश होने वाला है। [ये भी पढ़ें: किसी के बेहोश हो जाने पर उनकी मदद कैसे करें]

Fainting: कैसे जानें कि कोई व्यक्ति बेहोश होने वाला है

  • चक्कर आना या सिर घूमना
  • उलझन
  • जी मिचलाना
  • पसीना आना
  • धुंधली दृष्टि

चक्कर आना या सिर घूमना
Symptoms You're About to Faintकभी-कभी, जब हमें चक्कर आते हैं या हम सिर घूमने जैसा महसूस करते हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि हम बेहोश होने वाले हैं। सिर का घूमना, रक्तचाप में गिरावट के कारण चक्कर आने लगते हैं। इसलिए, हम बेहोश हो जाते हैं।

उलझन
जबकि आप बेहोश होने वाले होते हैं तो आप थकावट और उलझन महसूस करते हैं। आप यह समझने में असमर्थ होते हैं कि आपको क्या करना चाहिए और गंभीर सिरदर्द के कारण आप बेहोश हो जाते हैं।

जी मिचलाना
थकान और जी मिचलाने की अचानक भावना भी बेहोश होने का संकेत देती है। आपको उल्टी आने जैसा और असहज महसूस होता हैं। एंटी-एसिड गोलियां लेने के बाद भी, आपको इससे निजात नहीं मिलता। इस दौरान बैठ जाएं और आराम करें।

पसीना आना
जब आप बेहोश होने वाले होते हैं तो आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है। यह आपके शरीर को बेहद गर्म कर देता है और आपको पसीना आने लगता हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दिल तेजी से रक्त को पंप करने की कोशिश करता है क्योंकि आपके दिमाग को सही मात्रा में रक्त और ऑक्सीजन नहीं मिल रहा होता है।

धुंधली दृष्टि
जब आप बेहोश होने वाले होते हैं तो आपका रक्तचाप गिर जाता है और आपके दिमाग को पर्याप्त ऑक्सीजन और रक्त नहीं मिलता। इसके अलावा आपको चीजों को साफ देखने में भी परेशानी होती है। अगर आपको ऐसे लगे तो तुरंत बैठ जाएं।

[जरुर पढ़ें: हर समय सिर घूमने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं]

ये कुछ निश्चित संकेत हैं जिनसे आप पहचान सकते हैं कि आप बेहोश होने वाले हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "