Breathing Problem: इन्हेलर ना होने पर सांस की समस्या को कैसे दूर करें

Ways to Stop breathing problem

Breathing Problem: सांस ना आने पर क्या करना चाहिए

Breathing Problem: सांस ना आने की समस्या की वजह से लोगों को बहुत असहजता महसूस होती है। सांस लेने की समस्या कई कारणों की वजह से होती है। अधिक थकावट, एलर्जी, चिंता या फिर कई बार मोटापे की वजह से भी सांस लेने में हल्की परेशानी महसूस होती है। नाक बंद होने की वजह से सांस की नली ब्लॉक हो जाती है और इस वजह से भी सांस लेने में परेशानी होती है। जिन लोगों को अस्थमा होती है उन्हें भी सांस लेने में परेशानी होती है। ऐसे में कई लोग इन्हेलर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हमेशा इन्हेलर का इस्तेमाल करना हानिकारक होता है, इसलिए आप कुछ आसान और प्रभावी चीजों का पालन कर के भी सांस ना आने की समस्या को बेहतर कर सकते हैं। यदि आपके पास इन्हेलर ना हो तो भी इनका पालन कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: अस्थमा अटैक से बचने के लिए क्या करें]

Breathing Problem: इन्हेलर ना होने पर क्या करें

  • सीधे होकर बैठ जाएं
  • गहरी सांस लें
  • खुद को रिलैक्स करें
  • स्टीम लें
  • गर्म पेय पदार्थो का सेवन करें

सीधे होकर बैठ जाएं:
जब भी आप सांस लेने भी परेशानी महसूस हो जो सारे कामों को छोड़कर सीधे होकर बैठ जाएं। जब आप सही तरीके से सांस ना लेने लगें तब तक आप ना झुके या लेटें। यह आपकी पेशानी को कम करने में मदद करेगा।

गहरी सांस लें:
सांस ना आने की समस्या को कम करने का डीप ब्रीदिंग सबसे बेहतरीन उपाय होता है। पैनिक अटैक के दौरान कई लोगों को सांस लेने में परेशानी होने लगती है, ऐसे में आप डीप ब्रीदिंग पर फोकस करें और नाक से सांस लें और मुंह से सांस छोड़ें।

खुद को रिलैक्स करें:
चिंता या फिर पैनिक की वजह से सांस लेने में परेशानी होने लगती है। इसलिए इस दौरान आप खुद को रिलैक्स करें और तुरंत आराम के लिए स्टिम इन्हेलेशन लें। रिलैक्स आपके चेस्ट मसल्स को टाइट होने से बचाता है, जिससे आपको सांस लेने में आसानी होती है।

स्टीम लें:

How to reduce breathing problem
Breathing Problem: सांस ना आने पर स्टीम लें

यह एक बेहतरीन घरेलू उपचार है। स्टीम आपके एयरवेज को साफ कर देता है। इसलिए आप एक बर्तन में गर्म पानी ले और तौलिए की मदद से अपना पूरा चेहरा कवर कर लें। इस पानी में आप कुछ मेंथॉल की बूंद भी मिला सकते हैं।

गर्म पेय पदार्थो का सेवन करें:
गर्म पेय पदार्थ आपकी सांस की नली को ढीला कर देते हैं जो आपके कंजेशन को आराम प्रदान करते हैं। सांस ना आने के लक्षणों को कम करने से आप पेय पदार्थ में शहद भी मिला सकते हैं। शहद में एंटी-बैक्टीरियाल गुण होते हैं जो आपकी सांस ना आने की समस्या को बेहतर करते हैं। [ये भी पढ़ें: अस्थमा से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें]

सांस ना आने की समस्या होने पर आप इन्हेलर का इस्तेमाल करने के बजाय कुछ आसान चीजों का पालन भी कर सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "