होली 2018: भांग के हैंगओवर को प्राकृतिक तरीकों से कैसे कम करें

Read in English
how to get over bhang hangover this holi

होली के पर्व पर भांग पीना अक्सर लोगों को पसंद होता है। अधिकतर लोग होली के दिन भांग का सेवन करते हैं जिससे आपका त्योहार आनंदमय तो हो जाता है लेकिन इसके दुष्प्रभाव आपको थोड़े समय बाद देखने को मिलते हैं। इसके कारण आपको हैंगओवर हो जाता है जो सिर दर्द और पेट दर्द का कारण बन सकता है। इसके चलते आपका त्योहार खराब हो जाएगा और आप इसका पूरा आनंद नहीं ले पाएंगे। अगर आप इस स्थिति में हैं तो ऐसे में आप कुछ तरीके अपना सकते हैं जो आपको प्राकृतिक रुप से भांग का हैंगओवर उतारने में मदद करेंगे और इनके कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होंगे। साथ ही आप अपने पर्व को पूरी तरह एंजॉय कर पाएंगे। आइए जानते हैं भांग के हैंगओवर को प्राकृतिक तरीकों से कैसे कम करें। [ये भी पढ़ें: होली 2018: सुरक्षित तरीके से होली खेलने के लिए टिप्स]

पानी पिएं
how to get over bhang hangover this holiभांग का हैंगओवर हो जाने पर खूब पानी पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। पानी पीने से आप भांग के प्रभाव कम कर सकते हैं। पानी शरीर से टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करेगा। आप पानी में नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

वार्म शावर लें
हैंगओवर के दौरान नर्व्स को आराम देने के लिए आप वार्म शावर ले सकते हैं। इससे आपको रिलैक्स महसूस होगा। साथ ही यह हैंगओवर के कारण हो रहे सिर दर्द को भी कम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: होली 2018: आंखों की देखभाल के लिए टिप्स]

कॉफी या चाय का सेवन ना करें
how to get over bhang hangover this holiहैंगओवर के दौरान कॉफी या चाय का सेवन करने से आपको अधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हैंगओवर के दौरान कॉफी या चाय ना पिएं।

हर्बल चाय पिएं
भांग का हैंगओवर उतारने के लिए हर्बल चाय आपकी मदद कर सकती हैं। इसलिए जब आप सिर दर्द या चक्कर आने जैसी परेशानी महससू कर रहे हैं तो रोज़ टी या जैस्मिन टी का सेवन करें। ये भांग के प्रभाव को कम करने में मदद करती हैं।

नींद ले
भांग पीने के बाद आपको नींद आना लाज़मी है इसलिए खुद को सोने से रोके नहीं। पर्याप्त नींद। इससे आपको आराम मिलेगा और आपका सिर दर्द भी कम होगा। इसलिए किसी शांत कमरे में जाकर सो जाएं।

फाइबर युक्त भोजन करें
how to get over bhang hangover this holiफलों और सब्जियों में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए हैंगओवर के दौरान खुद को भूखा ना रखें और पर्याप्त मात्रा में भोजन करें। फाइबर युक्त आहार लें। फ्राइड फूड, जंक फड आदि ना खाएं। [ये भी पढ़ें: होली 2018: ठंडाई पीना क्यों होता है फायदेमंद]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "