World Vegetarian Day: शाकाहारी होने पर आहार से पर्याप्त पोषण कैसे लें

Nutrition and the Vegan Diet

World Vegetarian Day 2018: आप अगर शाकाहारी है तो आपको सभी पोषक तत्वों के पाने के लिए कुछ टिप्स अपनाने चाहिए।

World Vegetarian Day: अधिकतर लोगों का मानना होता है कि जो लोग शाकाहारी आहार लेते हैं उनके लिए सभी पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए शाकाहारी विकल्प नहीं होते इसलिए वो अक्सर पोषक तत्वों की कमी का सामना करते हैं। हालांकि यह बस एक मिथक है और शाकाहारी लोग पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए शाकाहारी आहार पर निर्भर रह सकते हैं। हमारे शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए सभी पोषक तत्वों की जरुरत होती है ताकि सभी अंगों को पर्याप्त मात्रा में उर्जा और फ्यूल मिल सके। इसलिए शाकाहारी आहार लेने वाले लोगों को पता होना चाहिए कि वो किन खाद्य पदार्थों के जरिए कौन से पोषक तत्वों की आपूर्ति कर सकते हैं। आइए जानते हैं शाकाहारी होने पर आहार से पर्याप्त पोषण कैसे लें। [ये भी पढ़ें:  शाकाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक लाभकारी क्यों होता है]

World Vegetarian Day: शाकाहारी लोगों को पोषण की आपूर्ति के लिए टिप्स

  • आयरन
  • प्रोटीन
  • कैल्शियम
  • विटामिन बी-12
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड

आयरन
आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देता है इसलिए इसकी आपूर्ति जरुरी है। आयरन की पर्याप्त मात्रा के लिए आपको ब्रोकली, किशमिश,अनाज, टोफू आदि का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही विटामिन सी से समृद्ध खाद्य पदार्थ भी खाएं ताकि आयरन का सही अवशोषणण हो सके।

प्रोटीन

How to Go Vegan and Still Get All Your Nutrient
world vegetarian day tips: प्रोटीन की सही आपूर्ति के लिए बीन्स, पीनट बटर, नट्स, अनाज आदि का सेवन करें।

प्रोटीन शरीर के हर अंग के लिए जरुरी पोषक तत्व है। लोग सोचते हैं कि प्रोटीन की सही आपूर्ति केवल मांसाहारी खाद्य पदार्थों से ही हो सकती है हालांकि शाकाहारी होने पर आप प्रोटीन की आपूर्ति के लिए बीन्स, पीनट बटर, नट्स, अनाज, दाल, टोफू और सोय मिल्क आदि का सेवन करें।

कैल्शियम
हड्डियों के विकास और इन्हें डैमेज होने से बचाने के लिए कैल्शियम जरुरी पोषक तत्व है। इसके सेवन के लिए आपको सोयबीन्स, हरी-पत्तेदार सब्जियां, बोक चॉय, केल, और जूस आदि अपने आहार में शामिल करें।

विटामिन बी-12

Vegan Diet: How to Get the Nutrients You Need
World Vegetarian Day: शाकाहारी होने पर भी आप आहार से पर्याप्त पोषण ले सकते हैं।

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन बी-12 महत्वपूर्ण है। इसकी पर्याप्त मात्रा पाने के लिए आपको डेयरी उत्पादों, अनाज और सोयमिल्क आदि का सेवन करना चाहिए।

ओमेगा-3 फैटी एसिड
दिल और दिमाग के स्वास्थ्य के लिए ओमेगा-3 एक जरुरी फैटी एसिड है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए आपको फ्लैक्सीड्स, ऑयल और अखरोट का सेवन करना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: शाकाहारी आहार का सेवन करने से होने वाले लाभ]

इसके अलावा आप विटामिन सी और जिंक की भी पर्याप्त मात्रा लें। इन सभी पोषक तत्वों के सप्लीमेंट्स लेने के लिए आप अपने डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "