फेफड़ों को डिटॉक्स करने के लिए प्राकृतिक तरीके

Read in English
How to detox your lungs naturally

हमारे शरीर में श्वसन तंत्र एक महत्वूपर्ण हिस्सा है इसके जरिए आप सांस लेते वक्त ऑक्सीजन ले पाते हैं। फेफड़े हमारे शरीर का जरुरी अंग हैं जो कि श्वसन तंत्र का ही एक हिस्सा है। इनका काम आपके शरीर को ऑक्सीजन की आपूर्ति करना होता है। सांस लेते वक्त ऑक्सीजन के साथ वायु में मौजूद प्रदूषित कण और माइक्रोब्स हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और आपके फेफड़ों को प्रभावित करते हैं। इसके कारण फेफड़े फेल हो सकते हैं जिससे आपको सांस लेने में दिक्कत होगी। बेहतर है कि आप इसे डिटॉक्स करने के लिए सही तरीकों का इस्तेमाल करें। फेफड़ों को प्राकृतिक रुप से कैसे डिटॉक्स कर सकते हैं, आइए जानते हैं। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थ जिन्हें पचाना बहुत आसान होता है]

पानी पिएं
How to detox your lungs naturallyफेफड़ों से टॉक्सिन्स जैसे निकोटीन को बाहर निकालने के लिए पानी की पर्याप्त मात्रा का सेवन करें। अधिक पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

योगा करें
How to detox your lungs naturallyप्रतिदिन 30 मिनट का योग करना भी आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य को बनाएं रखने मे मदद करता है। प्राणायाम जैसे योगासन आपको गहरी सांस लेने में मदद करते हैं जिससे फेफड़ों मे ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा जाती है और इनसे गंदगी बाहर निकलती है। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आपके फेफड़े खराब हो रहे हैं]

हॉट शावरHow to detox your lungs naturallyहर रोज 20 मिनट का हॉट शावर भी फेफड़ो से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर इन्हें डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। आप नहाने के पानी में यूकलिप्टस ऑयल भी मिला सकते हैं।

व्यायाम
How to detox your lungs naturallyयोग के साथ-साथ व्यायाम भी फेफड़ों को साफ करने में मदद करता है। जब आप व्यायाम करते हैं तो पसीने के साथ शरीर से टॉक्सिन्स बार निकलते हैं और गहरी सांस लेते वक्त सांस के जरिए फेफड़ों में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है। इसलिए हर रोज 30 मिनट के लिए व्यायाम जरुर करें।

नाश्ते से पहले नींबू पानी
How to detox your lungs naturallyसुबह को नाश्ता करने से पहले 300 मिली पानी में एक नींबू का रस निकाल कर सेवन करें। नींबू में मौजूद विटामिन सी एक अच्छे अंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है और बाहरी कणों से फेफड़ों की रक्षा करता है।

डाइट
How to detox your lungs naturallyएक अच्छी डाइट भी फेफड़ों को डिटॉक्स करने में मदद करती है। इसलिए अपनी डाइट में सब्जियां, फैटी फिश, नट्स, गाजर और सेब आदि शामिल करें। [ये भी पढ़ें: खाने से जुड़ी आदतें जो आपके जीवनकाल को बढ़ाती हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "