किडनी से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने के लिए कैसे करें डिटॉक्स

Read in English
how to detox your kidney naturally

इस भागादौड़ी और तनाव भरी जीवनशैली में हम कितने तरह के विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आते हैं। इसके अलावा अस्वस्थ आहार जैसे फास्ट फूड या जंक फूड्स का सेवन, कैफिनेटेड ड्रिंक्स का सेवन, रातभर पार्टी करना आदि चीजें हमारे पूरे शरीर को प्रभावित करती हैं जिनके कारण आपका शरीर सही तरीके से फंक्शन नहीं कर पाता है। किडनी जो कि आपके शरीर का मह्तवपूर्ण अंग है, आपकी रक्त धमनियों से विषाक्त पदार्थ और अतिरिक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है लेकिन आपकी अस्वस्थ आदतों के कारण यह सही तरीके से काम करना बंद कर देती है जिससे आप बीमार हो सकते हैं। जरुरी है कि आप समय रहते इसे डिटॉक्स कर लें। आइए जानते हैं कि किडनी को प्राकृतिक रुप से डिटॉक्स कैसे करें। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आपके शरीर में रक्त संचार सही नहीं है]

किडनी को साफ करने के प्राकृतिक तरीके:

पानी का अधिक सेवन
how to detox your kidney naturallyसाफ और पीने योग्य पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन आपको किडनी से जुड़ी कई समस्याओं से बचा सकता है। इसलिए हर रोज 8-9 गिलास पानी जरुर पिएं। अधिक पानी पीने से आपको पसीना और पेशाब अधिक आता है जिसके जरिए टॉक्सिन्स की सफाई हो जाती है।

एल्कोहल और कैफीन का सेवन ना करें
आपकी किडनी के स्वास्थ्य के लिए एल्कोहल का सेवन बिल्कुल अच्छा नहीं है। इसलिए एल्कोहल का सेवन जितना जल्दी हो सके छोड़ दे। कैफीन भी आपके स्वास्थ्य के लिए उचित तत्व नहीं है इसलिए इसका सेवन सीमित कर दें। [ये भी पढ़ें: रोजाना शुगर का कितना सेवन आपके लिए उचित है या नहीं]

प्रोटीन की कम मात्रा लें
how to detox your kidney naturallyहाई-प्रोटीन फूड्स आपकी किडनी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। इनके सेवन से आपको किडनी से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए किडनी को डिटॉक्स करने के लिए अपनी डाइट में हाई-प्रोटीन युक्त आहारों को शामिल ना करें या नियंत्रित मात्रा में ही इनका सेवन करें।

एप्पल साइडर विनेगर
how to detox your kidney naturallyहर बार भोजन करने से पहले आधा कप पानी में 4-6 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर सेवन करें। एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद एसिडिटी आपकी किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करती है।

व्यायाम
how to detox your kidney naturallyहर रोज व्यायाम करने से आपका शरीर सक्रिय रहता है और आप कई तरह की बीमारियों से बच पाते हैं। किडनी को डिटॉक्स करने के लिए भी व्यायाम जरुरी है। एक्सरसाइज करने से किडनी समेत आपके सभी अंगों तक ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करें
how to detox your kidney naturallyहरी सब्जियों में पोषण भरपूर होता है। इसके अलावा इनके सेवन से आपके शरीर में ऑक्सलेट का स्तर कम होता है क्योंकि हरी सब्जियों में मैग्नीशियम और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। इससे आपको किडनी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। [ये भी पढ़ें: जरुरत से ज्यादा नहाना भी सेहत के लिए होता है नुकसानदायक]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "