Back pain at work: काम के दौरान होने वाले कमर दर्द को दूर करने के उपाय

Back pain at work

Back pain: काम के दौरान कमर मे दर्द को कई तरीकों से दूर किया जा सकता है।

ऑफिस में लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से कमर दर्द की समस्या हो जाती है। कमर दर्द की वजह से ऑफिस में कोई भी काम करने में दिक्कत होती है। साथ ही आपका काम करने में मन भी नहीं लगता है। स्वस्थ रहने के लिए आपकी कमर का स्वस्थ रहना भी जरुरी होता है। लंबे समय तक बैठे रहने की आपकी कमर भी झुकने लगती है जिसकी वजह से दर्द होने लगता है। काम के दौरान होने वाले कमर दर्द को दूर करने के लिए कुछ तरीकों की मदद ली जा सकती है। तो आइए आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से काम के दौरान होने वाले कमर दर्द को दूर किया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य समस्याओं की तरफ संकेत करते हैं कुछ प्रकार के कमर दर्द]

Back pain at work: कमर दर्द को दूर करने के तरीके

कम्प्यूटर की तरफ सीधे देखें
फोन का इस्तेमाल ना करें
ब्रेक लें
सपोर्ट के साथ बैठें
अपनी कुर्सी को एडजस्ट करें

कम्प्यूटर की तरफ सीधे देखें: ऑफिस में ज्यादातर लोगों को मॉनिटर काफी नीचे की तरफ होता है। जिसकी वजह से आपको थोड़ा नीचे की तरफ देखना पड़ता है। कमर में दर्द से बचने के लिए मॉनिटर के निचले हिस्से को चिन के लेवल पर रखें। इससे आप बिल्कुल सीधा होकर बैठेंगे और कमर दर्द की समस्या भी दूर हो जाएगी। [ये भी पढ़ें: चंद मिनटों में कमर के दर्द को दूर करें इन एक्सरसाइज की मदद से]

फोन का इस्तेमाल ना करें: कम्प्यूटर या लैपटॉप होने के बावजूद मेल चैक करने के लिए फोन या टैबलेट का इस्तेमाल ना करें। फोन या टैबलेट का इस्तेमाल करने की वजह से आपको अपनी कमर को नीचे की तरफ झुकाना पड़ता है जिसकी वजह से कमर में दर्द हो सकता है। [ये भी पढ़ें: खुद को स्मार्टफोन से दूर रखने के लिए कैसे करें डिजिटल डिटॉक्स]

ब्रेक लें: अगर आप लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो इससे कमर में दर्द हो सकता है। इसलिए काम के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहने चाहिए। इससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है। जिससे कमर में तनाव से रोकथाम होती है।

सपोर्ट के साथ बैठें: जब आप डेस्क पर बैठते हैं तो इस दौरान आपके पैर फर्श से टच होने चाहिए और आपकी जांघ थोड़े से नीचे के एंगेल पर होने चाहिए। ऐसे बैठने से आपका वजन कमर की बजाय हड्डियों पर पड़ता है। इसलिए थोड़ा सा सपोर्ट लेकर बैठें।

अपनी कुर्सी को एडजस्ट करें: आपके काम करने वाली जगह पर कुर्सी स्टेबल होनी चाहिए। सीट की ऊंचाई को एडजस्ट करें और आपकी कमर ऊंचाई के अनुसार आराम कर सके।

[जरुर पढ़ें: वार्मअप की मदद से करें कमर दर्द दूर]

ऑफिस में लंबे समय तक काम करते-करते आपकी कमर में दर्द होने लगता है। इस दर्द को कुछ तरीकों की मदद से दूर कर सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "