Beat snoring: दवाईयों का सेवन करे बिना खर्राटे की समस्या कैसे दूर करने के उपाय

Read in English

Snoring: खर्राटे की समस्या को बिना दवाई के भी दूर किया जा सकता है।

कई लोगों को खर्राटे लेने की समस्या होती है जिसकी वजह से उनके आस-पास के लोगों को सोने में दिक्कत होने लगती है। यह एक आम समस्या है जो सोते समय सांस सही तरीके से ना आने की वजह से होती है। खर्राटों की आवाज सांस लेने वाली नली में मौजूद ऊतकों के कंपन की वजह से होती है। सिर्फ यही नहीं कई बार शरीर को पर्याप्त मात्रा में आराम ना मिलने की वजह से भी खर्राटे आने लगते हैं। खर्राटे की समस्या की वजह से बनने वाले मजाक से बचने के लिए कई बार लोग दवाईयों का सेवन करने लगते हैं। इन दवाईयों के कई साइड इफेक्ट भी होते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रसित कर सकते हैं। मगर अब आप बिना दवाईयों के सेवन के भी खर्राटे की समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आदतें अपनाने की जरुरत होती है। तो आइए आपको बताते हैं कि खर्राटे की समस्या को बिना दवाई के सेवन के कैसे दूर करें। [ये भी पढ़ें: सोते समय होने वाली समस्याओं को ठीक करने में मददगार है विज्ञान]

Beat snoring: बिना दवाई के सेवन के खर्राटे की समस्या दूर करने के उपाय

अत्यधिक वजन कम करें
एक्सरसाइज करें
हाइड्रेट रहें
एल्कोहल का सेवन ना करें
थाइम ऑयल का इस्तेमाल करें

अत्यधिक वजन कम करें: अत्यधिक वजन की वजह से भी खर्राटों की समस्या हो सकती है। ऐसा गर्दन के पास फैटी टिशू एकत्रित होने की वजह से होता है। जिसकी वजहसे सांस लेने की नली सिकुड़ जाती है जिससे व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत होती है और खर्राटे आने लगते हैं। इसलिए खर्राटों की समस्या दूर करने के लिए वजन कम करने की कोशिश करें।

एक्सरसाइज करें: कुछ फेशियल एक्सरसाइज की मदद से मसल्स प्रभावित होती हैं जिससे खर्राटे की समस्या कम होती है। इस एक्सरसाइज से जीभ, गले और जॉ की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और खर्राटों की समस्या दूर हो जाती है।

हाइड्रेट रहें:

water to beat snoring
Water for snoring: पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर खर्राटे की समस्या को दूर किया जा सकता है।

जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो आपके तालु में स्त्राव छिपकने लगता है जिसकी वजह से खर्राटे की समस्या होने लगती है। इसलिए रोजाना खूब सारा पानी पीना चाहिए।

एल्कोहल का सेवन ना करें: एल्कोहल गले के पिछले हिस्से में मौजूद मांसपेशियों को आराम नहीं करने देता है। सोने के 4-5 घंटे पहले एल्कोहल के सेवन से आपको खर्राटे की समस्या ज्यादा हो जाती है। जिन लोगों को खर्राटे की समस्या कम होती है उन्हें भी एल्कोहल के सेवन के बाद खर्राटे आने लगते हैं।

थाइम ऑयल का इस्तेमाल करें: थाइम ऑयल में एंटीवायरल, एंटीपेरासिटिक और एंटीफंगल गुण होते हैं जिसकी इस्तेमाल करने से बेहतर नींद आती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए कुछ बूंदें लेकर पैरों की मसाज करें।

[जरुर पढ़ें: खर्राटे की समस्या को इन घरेलू उपायों की मदद से करें दूर]

खर्राटों की समस्या को कुछ आसान तरीकों की मदद से भी दूर किया जा सकता है। आपको दवाईयों के सेवन की जरुरत नहीं पड़ती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "