बेहतर नींद पाने के लिए मैग्नीशियम क्यों जरुरी है

Read in English
How magnesium help you to sleep better

दिनभर के काम के बाद थकान होना लाजमी है। थकान को दूर करने के लिए हर कोई अपनी नींद पूरी करना चाहता है। हालांकि बहुत से लोगों को नींद ना आने की समस्या होती है। तनाव, चिंता या किसी अन्य कारण से आप नींद ना आने की समस्या का सामना कर सकते हैं। हर कोई इस बात को जानता है कि हर रोज 7-8 घंटे की नींद लेना जरुरी है लेकिन क्या हम सभी इस बात पर अमल करते हैं। हमारी जीवन शैली में हो रहे बदलाव हमें नींद से दूर कर देते हैं। अगर हमें स्वस्थ रहना है तो अच्छी नींद लेना आवश्यक है। अपने आहार में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ाकर आप ऐसा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि बेहतर नींद पाने के लिए मैग्नीशियम क्यों जरुरी है। [ये भी पढ़ें: कच्चे खाद्य पदार्थों का सेवन स्वास्थ्य के लिए कैसे है लाभकारी]

मैग्नीशियम क्या है
मैग्नीशियम धरती पर पाएं जाने वाला कई मिनरल्स में से सबसे सामान्य है जिसे बहुत से खाद्य पादर्थों में पाया जाता है। हमारे स्वास्थ्य के लिए मैग्नीशियम की पूर्ति होना आवश्यक है। इसका इस्तेमाल हमारा शरीर करीब 600 सेल्युलर रिएक्शन करने के लिए करता है। हमारे शरीर का हर अंग और हर कोशिका को बेहतर तरीके से काम करने के लिए मैग्नीशियम की जरुरत होती है।

गाबा रिसेप्टर्स को बेहतर फंक्शन करने में मदद करता है
मैग्नीशियम हमारे ब्रेन के गाबा रिसेप्टर्स के सही तरीके से फंक्शन करने के लिए भी जरुरी है। गाबा एक कामिंग न्यूरोट्रांसमीटर है जो हमारे ब्रेन को शांत और स्विच ऑफ होने के लिए जरुरी है। अगर यह सही तरीके से काम नहीं करता है तो हम परेशान रहते हैं, सो नहीं पाते। [ये भी पढ़ें: दांतों की देखभाल करते समय की जाने वाली गलतियां]

बेहतर नींद के लिए मैग्नीशियम
नींद आने के लिए और भरपूर नींद लेने के लिए जरुरी है कि आपका दिमाग शांत और रिलैक्स हो। शोध बताते हैं कि मैग्नीशियम पैरासिंपेथेटिक नर्वस सिस्टम को सक्रिय करता है। यह सिस्टम आपको शांत और रिलैक्स करने के लिए जिम्मेदार होता है। इसके अलावा मैग्नीशियम मेलाटोनिन हार्मोन को रेगुलेट करता है। यह हार्मोन स्लीप-वेक साइकिल को नियंत्रित करता है।

मैग्नीशियम स्लीप क्वालिटी को नियंत्रित करता है
मैग्नीशियम आपको केवल नींद आने में मदद नहीं करता है बल्कि यह आपकी स्लीप क्वालिटी को भी बढ़ाता है। इसके सेवन से आप आरामदायक नींद ले पाते हैं। एक शोध में वयस्कों को 500 मिलग्रा मैग्नीशियम दिया गया था। इसके बाद अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों मैग्नीशियम दिया गया था उनकी स्लीप क्वालिटी बाकी लोगों की तुलना में बेहतर थी।

यह नर्व एक्टिविटी को बेहतर करता है
मैग्नीशियम की कमी के कारण आपको पैरों में क्रैम्प्स, या रेस्टलेस लैग सिंड्रोम हो सकता है जिसके कारण आप आरामदायक नींद नहीं ले पाते हैं। अगर आपके शरीर को मैग्नीशियम की पूर्ति होती है तो आपके शरीर की नर्व एक्टिविटी बेहतर होती है साथ ही आपका शरीर रिलैक्स रहता है और आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।

मैग्नीशियम की पूर्ति के लिए
मैग्नीशियम की पूर्ति के लिए निम्न का सेवन करें:

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "