पुदीने और नींबू के पानी में पैर भिगोकर रखने से क्या फायदे होते हैं

homemade peppermint and lemon foot soak benefits

photo credit: meganannblog.com

कई सालों से पैरों को पानी में भिगोकर थकावट को दूर किया जाता है। ऐसा करने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसके लिए नींबू और पुदीना बहुत फायदेमंद होता है। यह नसों को शांत रखने में में मदद करता है। साथ ही नींद जैसी कई समस्याओं को भी इसकी मदद से दूर किया जा सकता है। पैरों को पानी में भिगोकर रखने से पैरों से सभी तरह की गंदगी दूर हो जाती है और हानिकारक विषाक्त पदार्थ भी निकल जाते हैं। इसे करने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि आप इसे घर पर ही कर सकते हैं। आप घर पर ही नींबू और पुदीने से पैरों को साफ कर सकते हैं। तो आइए आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: दस्त की समस्या के दौरान किन खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए]

कैसे बनाएं:

आवश्यक सामग्री: प्लास्टिक का टब जिसमें पैर डाल सकें, 1 कप सेंधा नमक, 1 कप नमक, 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच कॉर्नस्टार्च, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, 3 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच पुदीने की चाय और 4 चम्मच पुदीने का रस।

बनाने की विधि: इन सभी चीजों को प्लास्टिक के टब में डालकर अच्छी तरह मिला लें और पैरों को इसमें डालकर बैठ जाएं। 10-15 मिनट तक इसमें पैरों को डालकर बैठें। इसके बाद पैरों को ब्रश की मदद से साफ करें। उसके बाद पैरों को साफ पानी से धोकर तौलिये की मदद से सुखा लें। [ये भी पढ़ें: पैक्ड फूड आपके स्वास्थ्य के लिए क्यों हानिकारक होते हैं]

नसों को आराम पहुंचता है: शरीर के बाकि अंगों की तुलना में पैरों में ज्यादा नसें होती हैं। पुदीने और नींबू में पानी पैर भिगोकर रखने से नसों को आराम मिलता है। साथ ही यह इलैक्ट्रलाइट के लेवल को नियमित करके मसल्स के कार्य में सुधार करते हैं।

नींद में सुधार होता है: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नींद बहुत जरुरी होती है। नींद पूरी होने पर व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। सोने से पहले पुदीने और नींबू में पैर डालकर रखने से शरीर को आराम मिलता है जिससे नींद में सुधार होता है।

तनाव कम होता है: तनाव की वजह से व्यक्ति डिप्रेशन, नींद से संबंधित समस्या और कार्डियोवॉस्कुलर डिजीज का भी शिकार हो सकता है। पुदीने और नींबू के मिश्रण में मौजूद मैग्नीशियम तनाव और डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है।

सुबह ऊर्जा में सुधार करता है: पुदीने और नींबू के मिश्रण में पैर भिगोकर रखने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है जिससे तंत्रिका तंत्र बूस्ट होता है। रात को जब आप इस मिश्रण में भिगोकर सोते हैं तो सुबह आपकी ऊर्जा में बहुत बदलाव होता है बाकि दिनों की तुलना में आप ज्यादा ऊर्जावान महसूस करते हैं। [ये भी पढ़ें: ईसबगोल का सेवन करने से मिलते हैं अनेक फायदे]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "