high-sodium foods: सोडियम की कमी को दूर करने के लिए खाद्य पदार्थ

sodium foods to beat sodium deficiency

sodium foods: सोडियम की कमी को दूर करने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाएं।

high-sodium foods: सोडियम एक तत्व होता है जिसकी निश्चित मात्रा शरीर में होनी जरुरी होती है। यह एक इलेक्ट्रोलाइट तत्व है जिसकी कमी से डायरिया, डिहाइड्रेशन, लिवर की बीमारियां, जी का जलना आदि अनेक समस्याएं पैदा हो जाती हैं। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं, मसल्स से जुड़ी समस्याएं ,थकान, सिरदर्द आदि सोडियम की कमी के संकेत होते हैं। सोडियम की कमी को दूर करने आप कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जिनका सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में सोडियम मिलता है। आइए जानते हैं सोडियम की कमी दूर करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में। [ये भी पढ़ें: रोजाना कि आदतें जो आपके जीवनकाल को कम करती हैं]

सोडियम युक्त खाद्य पदार्थ

  • चुकंदर
  • गाजर
  • पालक
  • सैलेरी

1.चुकंदर-

sodium foods to beat sodium deficiency
high sodium foods: चुकंदर का सेवन सोडियम की कमी को दूर करता है।

चुंकदर(beet) में लगभग 65 मिग्रा सोडियम होता है। साथ ही इसमें काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। इसलिए नमक आदि का सेवन करने की बजाय चुकंदर का सेवन करने से प्राकृतिक रुप से शरीर में सोडियम की कमी को दूर किया जा सकता है।

2.गाजर-

sodium foods to beat sodium deficiency
high sodium foods: गाजर का सेवन सोडियम की कमी को दूर करता है

गाजर(carrot) में लगभग 50 मिग्रा सोडियम होता है साथ ही यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स, बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए से भरपूर होती है। इसलिए सोडियम की कमी पूरी करने के लिए गाजर खाना फायदेमंद होता है। सोडियम की कमी के संकेतों को जानने के लिए क्लिक करें।

3.पालक-

sodium foods to beat sodium deficiency
high sodium foods: पालक में पर्याप्त मात्रा में सोडियम होता है।

पालक में पर्याप्त मात्रा में सोडियम होता है। एक कप पालके में लगभग 125 मिग्रा सोडियम के साथ-साथ भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, कैल्शियम, पोटेशियम आदि तत्व भी होते हैं। इसलिए सोडियम की कमी को पूरा करने के लिए पालका का सेवन फायदेमंद होता है।

4. सैलेरी- सैलेरी में पर्याप्त मात्रा में आयरन होने के साथ-साथ सोडियम भी होता है। एक कप सैलेरी में 50 मिग्रा सोडियम होता है इसलिए इसका सेवन करने से सोडियम की कमी को दूर करने में मदद मिलती है। [ये भी पढ़ें: 20 की उम्र में किन अस्वस्थ आदतों को छोड़ देना चाहिए]

इन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन करके शरीर में स्वस्थ रुप से सोडियम की कमी पूरी कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "