High-Sodium Foods: खाद्य पदार्थ जिनमें अधिक मात्रा में सोडियम होता है

High-Sodium Foods to Avoid

High-Sodium Foods: सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

High-Sodium Foods: सोडियम शरीर के लिए उपयोगी तत्व होता है जो कि ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करता है और मसल्स को सही तरह से काम करने के लिए प्रेरित करता है। सोडियम की कमी के कारण लिवर की बीमारियों से लेकर जी की जलन जैसी समस्या भी पैदा हो जाती हैं। लेकिन शरीर में जरुरत से ज्यादा सोडियम भी हानिकारक होता है। जरुरत से ज्यादा सोडियम का सेवन करने से चक्कर आना, बुखार, डिहाइड्रेशन, उल्टी आना और डायरिया जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। कुछ खाद्य पदार्थों में अधिक मात्रा में सोडियम होता है जिनका सेवन करना हानिकारक होता है। आइए जानते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनमें सोडियम अधिक(High-Sodium Foods:) होता है और उनका सेवन हानिकारक होता है। [ये भी पढ़ें: Healthy Summer: गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए टिप्स]

sodium rich foods:  सोडियम की अधिक मात्रा वाले खाद्य पदार्थ

  • नमक
  • पैक्ड जूस और सब्जियां
  •  चीज़
  • सी-फूड

1. नमक- नमक (salt) में अधिक मात्रा में सोडियम होता है। अधिक सोडियम ब्लड वैसल्स और हृदय दोनों में खिंचाव पैदा करता है। इसलिए दिनभर में जरुरत से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए।

2.पैक्ड जूस और सब्जियां- पैक्ड खाद्य(packed food) पदार्थों में अधिक मात्रा में सोडियम होता है जो कि शरीर के लिए हानिकारक होता है। इसलिए पैक्ड खाद्य पदार्थों को खरीदने से पहले सुनिश्चित कर लें कि उनमें सोडियम की मात्रा अधिक तो नहीं हैं। शरीर में सोडियम की कमी के संकेत जानने के लिए क्लिक करें।

3. चीज़-

High-Sodium Foods to Avoid
High-Sodium Foods: चीज़ में सोडियम अधिक मात्रा में होता है।

डेयरी प्रोडक्टस कैल्शियम और विटामिन डी का अच्छा स्रोत होते हैं लेकिन इनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है। इसलिए चीज खरीदते समय उसमें सोडियम की मात्रा का ख्याल जरुर रखें।

4.सी-फूड-

High-Sodium Foods to Avoid
High-Sodium Foods: सी-फूड में भी पर्याप्त मात्रा में सोडियम होता है

सी-फूड (sea-food)दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। यह कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है लेकिन कुछ सी-फूड में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है। डिब्बाबंद टूना फिश में नमक अधिक मात्रा में होता है इसी के साथ साल्मन आदि कोई भी पैक्ड सी-फूड खरीदने से पहले उसमें सोडियम की मात्रा जरुर जांच लें। [ये भी पढ़ें: Blood in Stool: पॉटी में खून आने के क्या कारण हो सकते हैं]

इन खाद्य पदार्थों में सोडियम अधिक मात्रा में होता है इसलिए इनका सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "