Sugar Detox: 5 दिन में शुगर डिटॉक्स करने के लिए जरुरी टिप्स

Healthy Tips For Sugar Detox

sugar detox: हेल्दी टिप्स 5 दिन में शुगर डिटॉक्स में मदद करते हैं

Sugar Detox: चीनी का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। ज्यादा चीनी खाने से मोटापा, ब्लड शुगर आदि बढ़ने की समस्या पैदा हो जाती है। बहुत सारे अन्य खाद्य पदार्थों में शुगर होती है जिनके बारे में हमें पता नहीं होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डिटॉक्स करना जरुरी होता है ताकि आप अतिरिक्त शुगर के दुष्प्रभाव से बच पाएं। शरीर से शुगर डिटॉक्स करने के लिए आप कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि 5 दिन में शुगर डिटॉक्स कैसे करें।। [ये भी पढ़ें: त्वचा को डिटॉक्स करने के लिए उपयोगी खाद्य पदार्थ]

 Sugar Detox: शुगर डिटॉक्स करने के लिए जरुरी टिप्स

  • हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन
  • रोस्ट करें
  • हेल्दी स्नैक्स खाएं
  • मसालों का इस्तेमाल करें
  • फलों का सेवन करें

1. हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन-

tips for Sugar Detox
Sugar Detox: शुगर डिटॉक्स करने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स पीएं

सोडा और अतिरिक्त शुगर युक्त पेय शरीर के लिए हानिकारक होते हैं इसलिए शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए स्वास्थ्यवर्धक पेय पीएं। नींबू और खीरे का डिटॉक्स वाटर बना कर उसका सेवन करें।[ये भी पढ़ें: शरीर को केवल 30 मिनट में करें डिटॉक्स]

2. रोस्ट करें-
खाने को तलने की बजाय रोस्ट करने पर उनका स्वाद भी बना रहता है और शरीर में अतिरिक्त फैट भी नहीं जाता है। सब्जियों को काटकर उन पर तेल लगाएं और उस पर नमक और काली मिर्च डालकर माइक्रोवेव में रोस्ट करके खाएं।

3.हेल्दी स्नैक्स खाएं-
स्नैक्स जिनमें फैट और शुगर कम होता है उनका चयन करें। ऐसे में आप नट्स, बादाम, काजू और कटे हुए फलों का सेवन आप हेल्दी स्नैक्स के रुप में कर सकते हैं।

4. मसालों का इस्तेमाल करें-
शुगर की जगह मसालों का सेवन शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। दालचीनी, कालीमिर्च, सौंफ आदि में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर को डिटॉक्स करने के लिए लाभकारी होते हैं।

5.फलों का सेवन करें-
फलों का अधिक सेवन शरीर को नेचुरल शुगर देता है और आर्टिफिशयल शुगर क्रेविंग को कम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए ओटमील और योगर्ट के साथ फलों का सेवन करना फायदेमंद होता है।

[जरुर पढ़ें: आसान तरीकों की मदद से शरीर को कैसे करें डिटॉक्स]

इन टिप्स को फोलो करके आप सिर्फ 5 दिन में शरीर को शुगर डिटॉक्स कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "