foods high in folic acids: कौन से खाद्य पदार्थों में उच्च मात्रा में फोलिक एसिड होता है

Read in English
Foods high in folic acid

Folic Acid: कुछ खाद्य पदार्थों में पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

फोलेट या फोलिक एसिड को विटामिन बी9 भी कहते हैं। यह शरीर के सही तरीके से कार्य करने के लिए बेहद जरुरी होता है। फोलिक एसिड डीएनए और आरएनए के उत्पादन में मदद करके नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। इसलिए फोलिक एसिड का सेवन शरीर के लिए जरुरी होता है। फोलिक एसिड का सेवन आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद करता है। अगर आपके शरीर में फोलिक एसिड की कमी है तो इसे कुछ संकेतों की मदद से पहचाना भी जा सकता है। शरीर में इसकी कमी के दौरान कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद होता है। इन खाद्य पदार्थों में पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। तो आइए आपको उच्च मात्रा में फोलिक एसिड वाले खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें:  Deficiency of Folic Acid: संकेत जो बताते हैं कि आपके शरीर में फोलिक एसिड की कमी है]

foods high in folic acids: फोलिक एसिड से युक्त खाद्य पदार्थ

पपीता
दालें
अंडा
हरी पत्तियों वाली सब्जी
नट्स और सीड्स

पपीता:

Papaya: पपीते में पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड होता है।

पपीते में पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड होता है। यह विटामिन ए और सी का बहुत अच्छा स्त्रोत है। पपीता का इस्तेमाल गैस की समस्या और आंतों में इंफेक्शन के लिए कर सकते हैं।

दालें: दालों में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। फोलिक एसिड के साथ दालों में प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दूर रखने में मदद करते हैं।

अंडा:

Egg: अंडे में पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड होता है।

अपनी डाइट में अंडा शामिल करने से फोलिक एसिड के साथ कई पोषक तत्व आपकी डाइट में शामिल हो जाते हैं। अंडे में प्रोटीन, सेलेनियम और विटामिन बी12 होता है जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

हरी पत्तियों वाली सब्जी: हरी सब्जियां जैसे केल, पालक ब्रोकली में उच्च मात्रा में फोलिक एसिड होता है साथ ही विटामिन और मिरनल होते हैं। हरी सब्जियों का सेवन शरीर में सूजन कम करने और वजन कम करने में मदद करता है।

नट्स और सीड्स: नट्स और सीड्स का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इनमें फाइबर, प्रोटीन और विटामिन होते हैं जिनकी शरीर को जरुरत होती है। नट्स और सीड्स का रोजाना सेवन करना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: गर्भावस्था में फोलेट और फोलिक एसिड के लाभ]

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फोलिक एसिड का सेवन फायदेमंद होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "