Better breathing: बेहतर तरीके से सांस लेने के लिए कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करें

Breathing: बेहतर तरीके से सांस लेने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद होता है।

प्रदूषण, धूल-मिट्टी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से फेफड़ों पर प्रभाव पड़ने लगता है। जिसकी वजह से सांस लेने में दिक्कत होने लगती हैं। सांस की समस्या दूर करने के लिए आपके फेफड़ों का स्वस्थ होना बेहद जरुरी होता है। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करना फायदेमंद होता है। इन खाद्य पदार्थों में पोषक तत्व होते हैं जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इन खाद्य पदार्थों का सेवन आपको बेहतर तरीके से सांस लेने में मदद करता है। तो आइए आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जो आपको बेहतर तरीके से सांस लेने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: Shortness of Breath: सांस लेने में परेशानी होने के कारण]

Better breathing: बेहतर तरीके से सांस लेने के लिए खाद्य पदार्थ

पालक
अदरक
ब्रोकली
हल्दी
नट्स

पालक: पालक या हरी पत्तियों वाली सब्जी जैसे केल, मूली में विटामिन और मिनरल होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। पालक में फाइटोकेमिकल होते हैं जो ऑक्सीडेटिव डैमेज से रोकथाम में मदद करते हैं साथ ही सूजन कम करते हैं। रोजाना पालक का सेवन करने से सांस की समस्या दूर करने में मदद मिलती है।

अदरक:

Ginger for better breathing
Ginger for breathing: अदरक सांस की समस्या दूर करने में मदद करता है।

जुकाम और गले में दर्द को दूर करने के लिए अदरक फायदेमंद होता है। अदरक में बायोएक्टिव कंपाउंड जिंजेरोल होता है। जो अस्थमा, जुकाम, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। अदरक का सेवन इसे पीसकर किया जा सकता है।

ब्रोकली: ब्रोकली में सल्फोराफेन होता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। फेफड़ों की समस्या दूर करने में मदद करता है। ब्रोकली का रोजाना सेवन संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

हल्दी:

Turmeric for better breathing
Better breathing: हल्दी बेहतर तरीके से सांस लेने में मदद करता है।

स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए हल्दी का सेवन फायदेमंद होता है। हल्दी में कुरकुमिन होता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। जिससे आपके फेफड़े स्वस्थ रहते हैं। फेफड़ों के स्वस्थ रहने से आप बेहतर तरीके से सांस ले पाते हैं। इसके लिए आप हल्दी का सेवन कई तरीके से कर सकते हैं।

नट्स: नट्स में प्रोटीन और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। नट्स का रोजाना सेवन करने से सूजन कम होती है और ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। इसलिए रोजाना नट्स का सेवन करना चाहिए।

[ये भी पढ़ें: फेफड़ों को डिटॉक्स करने के लिए प्राकृतिक तरीके]

बेहतर तरीके से सांस लेने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद होता है। इन खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "