Vitamin C Deficiency: विटामिन सी की कमी से होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं

Vitamin C deficiency can cause a lot of health issue

Vitamin C deficiency: विटामिन सी की कमी के कारण बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती है

Vitamin C deficiency: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन सी अत्यंत लाभकारी होता है। त्वचा और हड्डियों के टिशू के विकास के लिए विटामिन सी अत्यधिक उपयोगी होता है। यह इम्यून-सिस्टम को स्वस्थ बनाने के लिए एक उपयोगी एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। विटामिन सी में बालों और त्वचा को खूबसूरत बनाने के गुण होते हैं। मगर शरीर में विटामिन सी की कमी की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं कि विटामिन सी की कमी से शरीर में कौन-कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।[ये भी पढ़ें: क्या विटामिन्स का सेवन डिप्रेशन की समस्या को दूर करता है]

Vitamin C deficiency: विटामिन सी की कमी से होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं

  • दांत संबंधी परेशानियां
  • आयरन की कमी होना
  • त्वचा संबंधी समस्याएं
  • स्कर्वी
  • इम्यून सिस्टम कमजोर होना

1.दांत संबंधी परेशानियां

Vitamin C deficiency can cause toothache
Vitamin C deficiency: विटामिन सी कमी के कारण दांतों में दर्द होने लगता है।

विटामिन सी की कमी से दांतों में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है साथ ही दांतों का एनामेल कमजोर हो जाता है। यहीं कारण है कि विटामिन सी की कमी के कारण मसूड़ों में सूजन, मुंह में बदबू आने और मसूड़ों में खून आने की समस्या पैदा हो जाती है।  [ये भी पढ़ें: दांत दर्द की समस्या में फायदेमंद होते हैं ये हर्ब्स]

2. आयरन की कमी होना- आयरन के अवशोषण में विटामिन सी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। विटामिन सी की कमी से आयरन की कमी भी पैदा हो जाती है जिससे कमजोरी, एनीमिया, नाखूनों का टूटना और सिर दर्द जैसी समस्याएं पैदा हो जाती है। [ये भी पढ़ें: शरीर में आयरन की कमी के संकेत]

3.त्वचा संबंधी समस्याएं-

Vitamin C deficiency can cause skin problem
Vitamin C deficiency: विटामिन सी की कमी के कारण त्वचा पर खुजली आने लगती है

विटामिन सी नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है और त्वचा को खूबसूरत बनाए रखता है। विटामिन सी की कमी के कारण त्वचा पर धब्बे पड़ना,त्वचा का फटने जैसी कई समस्याएं पैदा हो जाती है।

4.स्कर्वी- स्कर्वी विटामिन सी कमी से होने वाला गंभीर रोग होता है। स्कर्वी के कारण जोड़ो में दर्द, उदासी, घाव ना भरना,त्वचा का फटना और हर समय कमजोरी महसूस होने की समस्या पैदा हो जाती है।

5.इम्यून सिस्टम कमजोर होना- विटामिन सी एक महत्वपूर्ण एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो कि इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। विटामिन सी की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है जिससे आपको बार-बार सर्दी-जुकाम आदि होने की समस्या पैदा हो जाती है।

[जरुर पढ़ें: डाइट प्लान जो आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है]

विटामिन सी की कमी से ये सभी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती है। इन कमियों को दूर करने के लिए आपको विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना जरुरी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "