Night shower: सोने से पहले नहाने के फायदे

Read in English
Best Benefits of Bathing Before Going to Bed

Night shower: रात में सोने से पहले नहाना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।

Night shower: गर्मियों में अक्सर लोग दिन में दोबार नहाना पसंद करते हैं। मौसम में आर्द्रता और गर्मी होने के कारण शरीर का तापमान बढ़ जाता हैं और आप बहुत गर्मी महसूस करते हैं। ऐसे में, लोग सोने से पहले भी नहाना पसंद करते हैं ताकि वो गर्मी से राहत पा सकें। यह एक अच्छी आदत है। ऐसा करने से दिनभर से आपके शरीर पर जमा धूल और कीटाणु बिस्तर पर जाने से पहले साफ हो जाते हैं। इसके अलावा रात में नहाने से आपको कई लाभ मिलते हैं। यह ना केवल आपको तरोताज़ा और ऊर्जावान महसूस कराता है बल्कि यह आपके शरीर के तापमान को भी सामान्य करता है। आइए जानते हैं कि सोने से पहले नहाने से शरीर को क्या लाभ मिलते हैं। [ये भी पढ़ें: शॉवर लेने का सही तरीका क्या है]

Showering before going to bed: सोने से पहले नहाने से शरीर को क्या लाभ मिलते हैं

  • त्वचा के लिए फायदेमंद
  • ब्लड प्रेशर सही रहता है
  • बेहतर नींद पाने में मदद
  • तनाव कम होता है
  • शरीर और दिमाग ताजा रहता है

त्वचा के लिए फायदेमंद
सोने से पहले नहाना त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। यह शरीर से जर्म्स और बैक्टीरिया को साफ करने में मदद करता है साथ ही बैक्टीरियल इंफेक्श और त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: शॉवर के दौरान की गई गलतियां जो त्वचा को पहुंचाती हैं नुकसान]

ब्लड प्रेशर सही रहता है
सोने से पहले नहाना अच्छी आदतों में से एक है। यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। रात में नहाने से शरीर में रक्त का प्रवाह सही रहता है। गर्मी के कारण शरीर का तापमान बढ़ने के कारण रात में नहाना ब्लड प्रेशर को सही रखता है।

बेहतर नींद पाने में मदद

Benefits of taking shower at night
बेहतर नींद पाने के लिए रात को सोने से पहले जरुर नहाएं।

रात में अच्छी नींद लेने के लिए हमें तनाव मुक्त होने की जरूरत होती है। यदि आप रात में सोने से पहले नहाते हैं, तो आपकी चिंता दूर होती हैं और आप ताजा महसूस करते हैं। नहाने के पानी में कुछ एसेंशियल ऑयल मिलाने से दिमाग को शांति मिलती है और आप अच्छी नींद ले पाते हैं।

तनाव कम होता है

How Showering at Night Helps You
रात में नहाने से व्यक्ति के मूड को ताज़ा रखने में मदद मिलती है।

काम से घर वापस आकर नहाना काफी आरामदायक होता है। रात को सोने से पहले नहाने से आपका तनाव कम होता है। यह दिमाग को बेहतर तरह से काम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: टिप्स जिनकी मदद से सुबह के शावर को बना सकते हैं और प्रभावी]

शरीर और दिमाग ताजा रहता है
जब हम रात में सोने से पहले नहाते हैं तो यह तुरंत हमारे दिमाग और शरीर को ताज़ा करता है। यह हमारे मूड को बेहतर करके दिमाग और शरीर दोनों से तनाव को दूर करने में मदद करता है।

[जरुर पढ़ें: रोजाना नहाने से क्या फायदे होते हैं]

सोने से पहले नहाने के ये कुछ लाभ हैं। इसके अलावा, यह वजन कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, रात में नहाने से माइग्रेन, शरीर में दर्द, जोड़ों में दर्द से राहत मिलती है। आप इस लेख को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "