pomegranate peels benefits: अनार के छिलकों के स्वास्थ्य लाभ

health benefits of pomegranate peel

pomegranate peel benefits: अनार के छिलके भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

pomegranate peels benefits: अनार सेहत और सौंदर्य के लिए एक बेहद लाभकारी फल होता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जिसका सेवन आप सीधे या रस निकाल कर कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनार के छिलके भी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। अनार के छिलकों में अनार से भी ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं साथ ही इनमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण और विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। आइए जानते हैं कि अनार के छिलके सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होते हैं।[ ये भी पढ़ें: त्वचा के लिए फायदेमंद है अनार का इस्तेमाल]

pomegranate peels benefits: अनार के छिलकों के फायदे

  • खांसी के लिए लाभकारी
  • त्वचा जवां बनती है
  •  शरीर को डिटॉक्स करता है
  • दांतों के लिए फायदेमंद
  • दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

1.खांसी के लिए लाभकारी-
अनार के छिलकों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कि खांसी की समस्या को ठीक करने में मदद करते हैं। अनार के सूखे छिलकों को चूसने से खांसी तेजी से ठीक हो जाती है।[ये भी पढ़ें:  Cough Relief: रात को सोते समय आने वाली खांसी को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय ]

2. त्वचा जवां बनती है-
अनार के छिलकों में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि त्वचा में कोलेजन को कम होने से रोकते हैं और नई कोशिकाओं का निर्माण करते हैं। अनार के छिलकों का सेवन त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

3. शरीर को डिटॉक्स करता है-
अनार के छिलके एक डिटॉक्सीफाई एजेंट की तरह काम करते हैं जो की शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देते हैं। अनार के छिलके के पाउडर का पानी के साथ सेवन करने से शरीर डिटॉक्स होता है।

4.दांतों के लिए फायदेमंद-
मुंह की बदबू दूर करने और दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए भी अनार के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। अनार के सूखे छिलकों के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर दांतों पर रगड़ने से दांत सफेद और खूबसूरत बनते हैं।

5.दिल की सेहत के लिए फायदेमंद-

health benefits of pomegranate peel
benefits of pomegranate peel: अनार के छिलकों के सेवन से दिल स्वस्थ रहता है।

अनार में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। अनार में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स मूक्त मूलकों को खत्म करते हैं और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

[ जरुर पढ़ें:  कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए घरेलू उपाय ] 

इस प्रकार अनार के छिलके भी शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में लाभकारी होते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "