Benefits of Yellow dal and Rice: पीली मूंग दाल और चावल का एक-साथ सेवन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

benefits of rice and dal

Benefits of Yellow dal and Rice: दाल और चावल के स्वास्थ्य लाभ

Benefits of Yellow dal and Rice: पीली दाल और चावल के बहुत ही बेहतरीन कॉम्बिनेशन होता है। मूंग दाल और चालव का एक-साथ सेवन लो-फैट और हाई फाइबर प्रोटीन प्रदान करता है। वैसे तो लोग वजन कम करने के दौरान चावल का सेवन नहीं करना चाहते हैं लेकिन यह पूरी तरह सही नहीं है क्योंकि चावल में फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेटेड और लो-कैलोरी मौजूद होता है। उसी प्रकार पीली मूंग में प्रोटीन, डाइट्री फाइबर, 3 ग्राम शुगर और 351 कैलोरी होता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है और इनमें उच्च मात्रा में मिनरल्स और विटामिन्स होता है। इन दोनों का एक-साथ सेवन आपके शरीर को उच्च मात्रा में पोषण प्रदान करता है और शरीर को कई प्रकार के इंफेक्शन से भी बचाता है। [ये भी पढ़ें: Saturated fats: कौन से सेचुरेटेड फैट्स वाले खाद्य पदार्थो के सेवन को कम करना चाहिए]

Benefits of Yellow dal and Rice: पीली मूंद दाल और चावल के एक-साथ सेवन होने वाले लाभ

  • मसल्स बनाता है
  • वजन कम करता है
  • इम्यून सिस्टम मजबूत करता है
  • बालों और त्वचा को लाभ प्रदान करता है
  • एनीमिया से बचाता है

मसल्स बनाता है:
मूंग दाल में अमीनो एसिड होता है और चावल में सल्फर बेस्ड अमीनो एसिड होता है जो मेथियोनाइन और सिस्टिन होता है। इसलिए इनका एक-साथ सेवन करने से आपके प्रोटीन सिंथेसिस को बढ़ाता है जिससे आपकी मांसपेशियां बेहतर होती है और मांसपेशियों को मजबूती भी मिलती है।

वजन कम करता है:

benefits of dal rice
Benefits of Yellow dal and Rice: दाल और चावल वजन कम करता है

मूंग दाल और चावल का एक-साथ सेवन आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर प्रदान करता है जो आपके हृदय रोग और बॉवेल सिंड्रोम को बेहतर करता है। फाइबर होने के कारण यह आपके कब्ज की समस्या को भी ठीक करता है। फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे आपको अस्वस्थ खाने की क्रेविंग नहीं होती है।

इम्यून सिस्टम मजबूत करता है:
मूंग दाल में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है जो बैक्टीरिया, वाइरस और कोल्ड से लड़ने में मदद करता है। चावल में फाइबर होता है जो हेल्दी बैक्टीरिया के लिए बेहतर होता है और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है।

बालों और त्वचा को लाभ प्रदान करता है:
मूंग दाल में प्रोटीन होता है और चावल में फाइबर होता है जो शरीर को क्लिंज करता है और इस प्रकार बाल और त्वचा स्वस्थ रहते हैं। मूंग दाल और चावल को एक-साथ खाने का सही समय दोपहर का होता है क्योंकि इस वक्त पचाना आसान होता है।

एनीमिया से बचाता है:
मूंग दाल और चावल में आयरन होते हैं। आयरन रेड ब्लड सेल्स को बनाने के लिए आवश्यक होता है। इसलिए इनका एक-साथ सेवन आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है और एनीमिया के खतरे को कम करता है। [ये भी पढ़ें: Almond Flour Benefits: बादाम के आटे के फायदे]

मूंग दाल और चावल का एक-साथ सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं क्योंकि इनमें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "