Ginger juice: रात को अदरक और नींबू का रस पीने के फायदे

Read in English
Benefits Of Drinking Ginger Juice With Lemon In The Night

अदरक और नींबू का रस शरीर को कई लाभ देता है।

Ginger juice: अदरक भारतीय रसोईघरों में इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में से एक है। यह न केवल भोजन के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि हमें स्वस्थ और फिट रहने में भी मदद करता है। आप अदरक के सेवन से होने वाले लाभों को अनदेखा नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, नींबू भी स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक लाभकारी हैं। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फिट और स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। अदरक और नींबू में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं। इसलिए ना केवल भोजन में, अदरक हमें कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है। रात को नींबू और अदरक के रस का सेवन करने से आपको कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में। [ये भी पढ़ें: हल्दी और अदरक की चाय के सेवन से होने वाले लाभ]

Ginger juice: रात को अदरक और नींबू का रस क्यों पीना चाहिए

  • इम्यूनिटी को बूस्ट करता है
  • पाचन को बेहतर करता है
  • ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है
  • मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है
  • किडनी स्टोन से बचाव करता है

इम्यूनिटी को बूस्ट करता है
हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना जरूरी है। नींबू और अदरक के रस का सेवन करने से शरीर को बीमारियों से मुक्त रखने में मदद मिलती है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मारते हैं और हमें स्वस्थ रखते हैं।

पाचन को बेहतर करता है

why you should drink ginger juice with lemon at night
अदरक और नींबू का रस बोवेल मूवमेंट्स को बेहतर करने में मदद करता है।

जो लोग खराब पाचन और कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें नींबू और अदरक के रस का सेवन करना चाहिए। यह स्वस्थ पाचन में मदद करता है और बोवेल मूवमेंट्स को दुरुस्त करता है। इसके अलावा, अगर आपको दस्त, उल्टी, मतली आदि की समस्या है तो नींबू के साथ अदरक के रस का सेवन इन समस्याओं से राहत दिलाता है। [ये भी पढ़ें: पाचन को स्वस्थ रखने के लिए पेय पदार्थ]

ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है
डायबिटीज से पीड़ित लोगों मे अक्सर ब्लड शुगर का स्तर अचानक बढ़ जाने की समस्या होती हैं। इसलिए, नींबू के साथ अदरक का रस पीना ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है

Lemon and ginger juice Before Bed
अदरक और नींबू का रस वजन कम करने और शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है।

अदरक और नींबू का रस शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। यदि आप वजन कम करने की योजना बना रहे हैं, तो यह आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि यह अधिक से अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

किडनी स्टोन से बचाव करता है
नींबू और अदरक का रस किडनी स्टोन के खतरे को कम करता है। यह शरीर में कैल्शियम बिल्ड-अप को तोड़ने में मदद करता है जो किडनी स्टोन का मुख्य कारण है। इसमें ड्यूरेटिक प्रोपर्टीज होती हैं जो यूरिन को निकलने में मदद करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

[जरुर पढ़ें: खाली पेट पानी और कच्चा लहसुन खाने से क्या लाभ मिलते हैं]

ये कुछ लाभ हैं जो रात में नींबू और अदरक के रस का सेवन करने से आपको मिलते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "