Benefits of Cow Urine: गौ मूत्र से कौन से स्वास्थ्य लाभ होते हैं

Benefits of cow urine: गाय के मूत्र के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार गौ मूत्र बहुत फायदेमंद होता है। कहा जाता है कि गौ मूत्र में औषधीय गुण होते हैं जो आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें कई तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। कई लोग सुबह उठकर गौमूत्र का सेवन करते हैं तो कई बार त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए उस पर गाय का पेशाब लगाकर उसे ठीक किया जा सकता है। गौमूत्र में एंटीबायोटिक, एंटीफंगल गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें 95 प्रतिशत पानी, 2.5 प्रतिशत यूरिया, मिनरल 24 तरह के नमक, हार्मोन्स होते हैं। जिनकी मदद से आपको कई फायदे पहुंचते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि गौमूत्र का सेवन और इस्तेमाल आपके लिए कैसे फायदेमंद होता है। [ये भी पढ़ें: Banana Peel Uses: केले के छिलके को किन फायदों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं]

Benefits of Cow Urine: गौमूत्र से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में
बुखार का इलाज करने में
एनीमिया से रोकथाम
विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकालता है।

त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में: आयुर्वेद के अनुसार गौमूत्र का इस्तेमाल मुंहासें, एक्जिमा जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। गौमूत्र में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो घावों को भरने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको त्वचा पर या प्रभावित क्षेत्र पर गौमूत्र लगाना होता है।

बुखार का इलाज करने में: गौमूत्र का इस्तेमाल बुखार के इलाज में भी किया जाता है। इसके लिए गौमूत्र में घी, दही और काली मिर्च मिलाकर इस्तेमाल करें। इसके अलावा गले में दर्द को दूर करने के लिए गौमूत्र में शहद और हल्दी मिलाकर गरारे करने से गला ठीक हो जाता है।

एनीमिया से रोकथाम: एनीमिया से रोकथाम के लिए त्रिफला, गाय का दूध और गौमूत्र को मिलाकर इसका सेवन करने से इसकी समस्या दूर होती है। इन तीनों चीजों के मिक्सचर को महायोगराज गुगल भी कहा जाता है।

विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकालता है: गाय के मूत्र का सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है। इसका सेवन करने से आप कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं। इसके साथ ही इससे ओबेसिटी, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्या दूर होती है।

[जरुर पढ़ें: Washing body parts: शरीर के कौन से अंगों को आप सही तरीके से साफ नहीं कर रहे हैं]

गौमूत्र का सेवन और इस्तेमाल से शरीर को कई लाभ होते हैं। जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "