Benefits Of Coffee Flour: कॉफी के आटे के फायदे

Coffee flour: कॉफी का आटा आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है।

सभी को पीने वाली कॉफी के बारे में तो पता ही होता है पर क्या आपने कॉफी के आटे के बारे में सुना है? इस आटे में ग्लूटिन नहीं होता है। कॉफी बनाने के लिए कॉफी के पेड़ से चेरी तोड़कर उसमें से कॉफी निकालकर चेरी को फेंक दिया जाता है। मगर इस चेरी से ही कॉफी का आटा बनाया जाता है। इन बची हुई चेरी को सूखाकर फिर पीसकर कॉफी का आटा बनाया जाता है। कॉफी के आटे का स्वाद कॉफी जैसा नहीं होता है। इसका स्वाद फलों की तरह होता है। कॉफी के 1 चम्मच कॉफी के आटे में 34 कैलोरी, 310 एमजी पोटेशियम, 1.8 एमजी सोडियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तो आइए आपको कॉफी के आटे से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Alternatives of coffee: कॉफी की जगह कौन सी हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं]

Benefits Of Coffee Flour: कॉफी के आटे से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

वजन कम करने में मददगार
पाचन में सहायक
इलेक्ट्रोलाइट संतुलन में
इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में

वजन कम करने में मददगार: कॉफी के आटे में कम मात्रा में फैट होते हैं जो वजन कम करने में मददगार होते हैं। बादाम का आटा और नारियल के आटे से कॉफी के आटे का सेवन फायदेमंद होता है अगर आप वजन कम करना चाहते हैं।

पाचन में सहायक: कॉफी के आटे में डाइट्री फाइबर होता है जो पाचन में मदद करते हैं। कॉफी के आटे में 5.2 ग्राम फाइबर होते हैं। जो खाद्य पदार्थ को धीरे-धीरे पचाने में मदद करते हैं जिससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

इलेक्ट्रोलाइट संतुलन में: पोटेशियम एक महत्वपूर्ण माइक्रन्यूट्रिएंट है जो कॉफी के आटे में पाया जाता है। यह पोषक तत्व शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित बनाने में मदद करता है। पोटेशियम कोशिकाओं के सामान्य कार्य के लिए भी जरुरी होता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में: कॉफी के आटे में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। कॉफी के आटे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल को नष्ट करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

[जरुर पढ़ें: कॉफी के अलावा ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें कैफीन पाया जाता हैं]

कॉफी की तरह इसका आटा भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसका सेवन शरीर को स्वस्थ बनाता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "