Benefits of Cocoa powder: कोकोआ पाउडर से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

cocoa powder: कोकोआ पाउडर का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

बहुत से लोगों को चॉकलेट खाना बेहद पसंद होता है। तो कुछ लोग इसका सेवन इसलिे नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है चॉकलेट का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। चॉकलेट को कोकोआ बीन्स से बनाया जाता है और कोकोआ पाउडर इन बीन्स को पीसकर उसमें से फैट और कोकोआ बटर हटा करके बनाया जाता है। कोकोआ पाउडर चॉकलेट बनाने में मदद करता है साथ ही बाकि डिश बनाने में भी यह मददगार होता है। कोकोआ पाउडर में कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, पोटेशियम और फॉस्फोरस होता है। जिसका सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। तो आइए आपको कोकोआ पाउडर से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: खुश रहना है तो खाएं चॉकलेट]

Benefits of Cocoa powder: कोकोआ पाउडर के स्वास्थ्य लाभ

हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है
वजन को नियंत्रित करने में मददगार
डेंटल कैविटी से रोकथाम
हार्ट अटैक के खतरे को कम
उच्च मात्रा में पॉलीफिनोल होते हैं

हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है: हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में कोकोआ पाउडर मददगार होता है। यह शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के लेवल में सुधार करता है। कोकोआ पाउडर में फ्लेवनॉल मौजूद होने की वजह से यह ब्लड में नाइट्रिक एसिड के लेवल में सुधार करता है जिससे रक्त कोशिकाएं बेहतर तरीके से काम कर पाती हैं।

वजन को नियंत्रित करने में मददगार: वजन को निंयत्रित करने में कोकोआ पाउडर फायदेमंद होता है। डाइट्री फैट शरीर में मेटाबॉल्जिइ्ड होकर ऊर्जा के रुप में इस्तेमाल होते हैं। कोकोआ पाउडर ऊर्जा के इस्तेमाल को नियमित करता है। अगर ऊर्जा का इस्तेमाल नहीं होता है तो फैट फैटी टिशू की तरह एकत्रित होने लगता है। कोकोआ पाउडर भूख को कम करने, शरीर में सूजन को कम करके वजन नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

डेंटल कैविटी से रोकथाम: कोकोआ पाउडर में एंटी एंजाइमेटिक, एंटीबैक्टीरियल और इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने वाले गुण होते हैं जो ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। कोकोआ पाउडर दांतों से बैक्टीरिया दूर करके उन्हें स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

हार्ट अटैक के खतरे को कम: 

Benefits of cocoa powder
Healthy Heart: हृदय को स्वस्थ रखने में कोकोआ का सेवन फायदेमंद होता है।

कोकोआ पाउडर कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय में रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद करता है। ऐसा कोकोआ पाउडर में फ्लेवनॉल मौजूद होने की वजह से होता है। यह हृदय और रक्त कोशिकाओं के कार्य में सुधार करके हार्ट अटैक की संभावना को कम करता है।

उच्च मात्रा में पॉलीफिनोल होते हैं: पॉलीफिनोल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोकोआ पाउडर में उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। पॉलीफिनोल फल , सब्जी, चॉकलेट, चाय में भी पाए जाते हैं। पॉलीफिनोल के कई फायदे होते हैं। यह शरीर में सूजन को कम करके रक्त प्रवाह को बेहतर बनाते हैं।

[जरुर पढ़ें: स्वादिष्ट के साथ-साथ सेहतमंद भी है हॉट चॉकलेट का सेवन]

कोकोआ पाउडर शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "