Arms numbness: सोते वक्त हाथ सुन्न क्यों हो जाते हैं

Read in English
do your hands go numb at night

Arms numbness: सोते वक्त हाथ सुन्न होने के कारण

Arms numbness: बहुत से लोग के सोते समय हाथ सुन्न हो जाते हैं। यह भावना दर्द रहित होता है लेकिन यह ध्यान देने योग्य बात भी है। हाथ और पैर सुन्न हो जानें की परिस्थिति को पारेस्थेसिया कहा जाता है। यह तब महसूस होता है जब आप अपने हाथ-पैर पर दबाव डालते हैं। शरीर में ब्लड फ्लो कम हो जाने की वजह से भी कई बार हाथ-पैर सुन्न हो जाते हैं। लेकिन इसके अलावा कई बार गलत अवस्था में सोने की वजह से भी यह समस्या हो जाती है। इस दौरान शरीर के कई अंगों में रक्त संचार कम हो जाता है, जिस वजह से ऐसा महसूस होता है। यदि आपके हाथ-पैर हमेशा सुन्न हो जाते हैं तो आपको डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है। यह एक चिंता करने वाली परिस्थिति हो सकती है। [ये भी पढ़ें: Better breathing: बेहतर तरीके से सांस लेने के लिए कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करें]

Arms numbness: सोते वक्त हाथ सुन्न हो जानें के कारण

  • विटामिन-बी की कमी
  • फ्लूइड रिटेंशन
  • कार्पेल टनेल सिंड्रोम
  • डायबिटीज

विटामिन-बी की कमी:

Hand Numbness While Sleeping
Arms numbness: शरीर में विटामिन की कमी के कारण हाथ सुन्न होते हैं

शरीर में विटामिन बी की कमी, एनीमिया और टिंगलिंग जैसी कई समस्याओं को पैदा करती है। विटामिन बी की कमी के कारण सोने के दौरान हाथ सुन्न हो जाते हैं। जो लोग शाकाहारी होते हैं या कुछ पाचन विकारों से ग्रसित होते हैं जैसे सेलियाक डीजिज वे विटामिन बी की कमी से अधिक प्रवण होते हैं।

फ्लूइड रिटेंशन:
शरीर में फ्लूइड रिटेंशन के कई कारण होते हैं। अत्यधिक नमक का सेवन और हार्मोन के असंतुलन के कारण यह समस्या होती है। शरीर में फ्लूइड रिटेंशन सूजन का कारण बनता है। कभी-कभी यह सूजन रक्त परिसंचरण को बाधित करती है और हाथ सुन्न हो जाने की भावना को ट्रिगर करती है।

कार्पेल टनेल सिंड्रोम:
यदि आप हाथों में नंबनेस महसूस कर रहे हैं तो यह कार्पेल टनेल सिंड्रोम के कारण हो सकता है। यह तब होता है जब मिडियन नर्व्स पर दबाव पड़ता है। कार्पेल टनेल सिंड्रोम का मुख्य कारण बार-बार उसी गति को दोहराने के कारण होता है- जैसे कीबोर्ड पर टाइप करते रहना।

डायबिटीज:
जो लोग डाबिटीज से पीड़ित होते हैं वे तंत्रिका क्षति के जोखिम से अधिक प्रवण हैं। इस स्थिति को तंत्रिका क्षति कहा जाता है। डायबिटीज की भावना के लिए डायबेटिक न्यूरोपैथी मुख्य कारण होते हैं। [ये भी पढ़ें: Habits Can Affect Thyroid : बुरी आदतें जिनसे थाइराइड ग्रंथि प्रभावित होती है]

सोते समय आपको हाथों में नंबनेस की भावना के कारणों से अवगत होना चाहिए। यदि आप कारणों से अवगत हैं तो आप जल्द से जल्द सावधानी पूर्वक उपाय कर सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "