पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें

Bad Habits For Digestive System

Bad Habits For Digestive System: कुछ आदतें आपके पाचन तंत्र के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं।

पाचन तंत्र हमारे शरीर के कई महत्वपूर्ण अंगो से बना होता है जिसमें मुंह, ग्रसनी, आहार नाल, छोटी आंत, बड़ी आंत और अग्नाश्य आदि अंग शामिल होते हैं। पाचन तंत्र के स्वस्थ होने से मेटाबॉलिक रेट अच्छा रहता है, शरीर स्वस्थ रहता है और भोजन अच्छे से पच पाता है, साथ ही कब्ज भी नहीं होती है। पाचन तंत्र के अस्वस्थ होने के कारण कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। कुछ आदतें पाचन तंत्र को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। आइए जानते हैं कि कौन सी आदतें पाचन तंत्र के लिए हानिकारक होती हैं।

कुछ आदतें पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाती है कुछ आदतें

  • सोडा का सेवन
  •  एल्कोहल का सेवन
  •  फ्राईड फूड
  • स्मोकिंग

1.सोडा- सोडे के सेवन के कारण एसिड रिफ्लक्स की समस्या पैदा हो जाती है साथ ही इससे ब्लोटिंग भी हो जाती है। सोडा पाचन तंत्र के लिए हानिकारक होता है इसलिए सोडा का सेवन ना करें।

2. एल्कोहल-

Bad Habits For Digestive System
Bad Habits For Digestive System: एल्कोहल का सेवन पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है

एल्कोहल का पाचन करने में पाचन तंत्र के मुख्य अंग लिवर पर काफी दबाव पड़ता है जो कि इसे डैमेज कर सकता है। इसलिए एल्कोहल का सेवन पाचन तंत्र के लिए नुकसानदायक होता है और पाचन तंत्र को कमजोर बना देता है।

3. फ्राईड फूड-

Bad Habits For Digestive System
Bad Habits For Digestive System: जंक फूड पाचन तंत्र के लिए हानिकारक होते हैं

तल हुआ और बहुत ज्यादा फैट वाला खाना खाने से पाचन तंत्र पर दबाव पड़ता है। पाचन तंत्र इनमें मौजूद फैट को तोड़ नहीं पाता जिससे ये शरीर में जमा होने लगते हैं। फ्राईड फूड मोटापा बढ़ाने के साथ-साथ पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है इसलिए इसका सेवन ना करना बेहतर होता है।

4. धूम्रपान-

Bad Habits For Digestive System
Bad Habits For Digestive System: सिगरेट पीने से पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचता है

धूम्रपान करने से अल्सर और एसिड रिफ्लक्स की समस्या पैदा हो जाती है जो कि पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाती है। इसलिए पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने से धूम्रपान नहीं करना चाहिए।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "