Habits Can Affect Thyroid : बुरी आदतें जिनसे थाइराइड ग्रंथि प्रभावित होती है

Habits Can Affect Your Thyroid Gland Health

Habits Can Affect Thyroid :थाइरॉइड की समस्या का कारण आपकी कई बुरी आदतें होती है।

Habits Can Affect Thyroid : थाइराइड शरीर की एक महत्वपूर्ण ग्रंथि होती है जो की थाइरॉक्सिन हार्मोन का स्राव करती है और शरीर के सभी हिस्सों की कार्यप्रणाली को नियंत्रित करती है। थाइरॉक्सिन हार्मोन का स्तर जरुरत से ज्यादा कम और जरुरत से ज्यादा अधिक होने पर कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती है। आपकी कुछ आदतें आपकी थाइराइड ग्रंथि के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है जिससे हार्मोन बैलेंस बिगड़ जाता है और आपको थाइराइड की समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं कि कौनसी होती है ये आदतें जिनसे आपको दूर रहना चाहिए।[ ये भी पढ़ें:  प्राकृतिक तरीकों से करें थाइरॉइड में होने वाली समस्याओं की रोकथाम ]

Habits Can Affect Thyroid : आदतें जिनसे थाइर]इड ग्रंथि प्रभावित होती है

  • स्मोकिंग
  • खान-पान सही ना होना
  • तनाव
  • ग्लूटन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन
  • आयोडीन का सही मात्रा में सेवन ना करना

1.स्मोकिंग-

Habits Can Affect Your Thyroid Gland Health
Habits Can Affect Thyroid :स्मोकिंग करने से थाइरॉइड की समस्या पैदा हो जाती है।

स्मोकिंग के कारण शरीर में जाने वाला तंबाकू थाइरॉइड ग्रंथि की सेहत पर बुरा असर डालता है इसलिए स्मोकिंग करना बंद कर देना ही स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है।

2. खान-पान सही ना होना- अस्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों का सेवन करने से और योग-व्यायाम ना करने से थाइरॉइड के स्वास्थ्य पर बेहद बुरा असर पड़ता है। अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर बनाने का प्रयास करें ताकि आपको थाइरॉइड की समस्या ना हो।

3. तनाव- बहुत अधिक तनाव भी अनेक स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर देता है जिसमें से थाइरॉइड का अस्वस्थ होना एक भी एक परेशानी बन जाती है। तनाव के कारण हाइपरथाइराइडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म दोंनो प्रकार की समस्याएं पैदा हो जाती है।

4. ग्लूटन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन- ग्लूटन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन थाइरॉइड की सेहत पर नकारात्मक असर डालता है इससे मेटाबॉलिज्म संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती साथ ही सूजन की परेशानी भी पैदा हो जाती है। यहीं कारण है ग्लूटन फ्री खाद्य पदार्थों का सेवन करना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

5. आयोडीन का सही मात्रा में सेवन ना करना- डाइट में सही मात्रा में आयोडीन का सेवन ना करने से हाइपरथाइराइडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म दोंनो प्रकार की समस्याएं पैदा हो जाती है इसलिए सही मात्रा में आयोडीन का सेवन करना सेहत के लिए बेहतर होता है।

[ जरुर पढ़ें:  Honey and Nuts for Thyroid: शहद और नट्स का इस्तेमाल कैसे थायरॉयड की समस्या को कम करता है ]

इन सभी बुरी आदतों से दूर रहें ताकि जीवन भर स्वस्थ रहें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "