डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए कुछ फलों का सेवन करें

Read in English
fruits To avoid dehydration problem

fruits To avoid dehydration: पानी की कमी को दूर करने के लिए कुछ फलों का सेवन कर सकते हैं।

fruits To avoid dehydration: शरीर में पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा हो जाती है। डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना होता है साथ ही आप ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जिनमें पानी पर्याप्त मात्रा में होता है। कुछ फलों में अत्यधिक मात्रा में पानी होता है साथ ही इनमें फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं इसलिए आप इन फलों का सेवन कर सकते हैं आइए जानते हैं कि किन फलों का सेवन करने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा नहीं होती है।[ये भी पढ़ें:  Dehydration problem: शरीर में पानी की कमी होने पर कौन से पेय पदार्थ ना पिएं  ]

fruits To avoid dehydration:  डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए फलों 

  • स्ट्रॉबेरी
  • चेरी
  •  सेब
  • पपीता
  • संतरा

1. स्ट्रॉबेरी-

fruits To avoid dehydration problem
fruits To avoid dehydration:  स्ट्राबेरी का सेवन पानी की कमी को दूर करता है

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर स्ट्रॉबेरी में 91 प्रतिशत तक पानी होता है इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है। स्ट्रॉबेरी खाने से डिहाइ़ड्रेशन की समस्या नहीं होती है।[ये भी पढ़ें:  शरीर में पानी की कमी होने पर क्या होता है  ]

2. चेरी-
चेरी में विटामिन सी और विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं साथ ही इसमें 80-85 प्रतिशत तक पानी होता है इसलिए डिहाइड्रेशन से बचने के लिए चेरी का सेवन लाभकारी होता है।

3. सेब-
सेब में विटामिन सी और विटामिन ए बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं साथ ही इसमें लगभग 86 प्रतिशत पानी होता है इसलिए सेब खाने से शरीर डिहाइड्रेशन की समस्या से बच जाता है।

4. पपीता-
पपीता सेहत के लिए लाभकारी होता है। इसमें पपेन होता है जो कि शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। पपीता खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है क्योंकि इसमें लगभग 88 प्रतिशत पानी होता है इसलिए पपीता डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाता है।

5. संतरा-
संतरा विटामिन सी से भरपूर होत है साथ ही इसमें कैलोरी भी बेहद कम होती है। संतरे में 87 प्रतिशत पानी होता है इसलिए इसका सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है।

[जरुर पढ़ें:  Juice For Removing Toxins: गाजर, पालक और नींबू के रस की मदद से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालें ]

डिहाइड्रेशन की इस समस्या को कम करने के लिए फलों का सेवन लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "