Bloating: कौन से फलों के सेवन से पेट फूलने लगता है

Read in English

Bloating: अक्सर माना जाता है कि फल स्वस्थ आहार का सबसे अच्छा विकल्प हैं। इनका सेवन लाइट फूड के रुप में किया जाता है। इनमें प्राकृतिक शुगर होती है और ये शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। हालांकि, सभी फल आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं। अक्सर फलो का सेवन पेट फूलने का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फलों में फ्रक्टोज और सॉर्बिटल होता है। ये नेचुरल शुगर हैं। इन पोषक तत्वों को पचाना पेट के लिए मुश्किल होता है। इसलिए, ये पेट में गैस और ब्लोटिगं का कारण बनते हैं। हालांकि आपको इन फलों को अपने आहार से पूरी तरह से बाहर नहीं करना है लेकिन इनके सेवन के दौरान थोड़ा सावधान रहें। आइए जानते हैं कि कौन से फल पेट फूलने का कारण बनते हैं। [ये भी पढ़ें: क्या है फलों के सेवन करने का उचित समय]

Bloating in the stomach: फल जो पेट फूलने का कारण हो सकते हैं

  • सेब
  • नाश्पाती
  • अंगूर
  • आम
  • एप्रिकोट्स

सेब
सेब में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण ये पेट फूलने का कारण बन सकते हैं। इसमें फ्रक्टोज़ होता है जिसे पचाने में अधिक समय लगता है। इसलिए हमेशा एक बार में आधा सेब खाएं और इसे धीरे-धीरे चबाएं। इससे सेब को पचाने के लिए आपके पेट को पर्याप्त समय मिलेगा।

नाश्पाती

Which fruits cause bloating in the stomach
नाशपाती जैसे कुछ फल पेट फूलने का कारण बनते हैं।

नाशपाती में पेक्टिन और सोर्बिटोल होता है। सोर्बिटोल को पचाने में समय लगता है और यह आंत में जमा रहता है। इसलिए, अक्सर नाशपाती खाने के बाद गैस, सूजन, ऐंठन आदि का अनुभव होता हैं।

अंगूर
अंगूर में शुगर होती है जिसे छोटी आंत से पूरी तरह से पचा नहीं पाती है जिस कारण शुगर बड़ी आंत में फंस जाती है। इस के कारण पेट फूलने लगता है।

आम
आम बेशक स्वादिष्ट होते हैं लेकिन इनके सेवन से आपको पेट फूलने की समस्या हो सकती है। इनमें मौजूद शुगर जल्दी पच नहीं पाती और गैस की समस्या का कारण बनती है। इसलिए, आपको सीमित मात्रा में ही आम खाना चाहिए।

एप्रिकोट्स
फाइबर और शुगर होने के कारण, ड्राई एप्रिकोट्स आंत में फरमेंट होने लगते हैं। इस कारण, ये पचने में समय लगाते हैं और पेट में गैस के साथ-साथ सूजन और ब्लोटिंग का कारण बनते हैं।

[जरुर पढ़ें: सूखे फल या ताजे फल- किसका सेवन अधिक फायदेमंद होता है]

ये कुछ फल हैं जिनके सेवन से पेट फूलने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, अनानस, किशमिश, चेरी भी पेट में सूजन का कारण बनते है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "