खाद्य पदार्थ जिनका सेवन करने पर मल्टीविटामिन दवाएं खाने की जरुरत नहीं पड़ती

Read in English

विटामिन शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, एच, के आदि शरीर के सभी अंगों की कार्य प्रणाली को सही रखने में मदद करते हैं, वहीं त्वचा और बालों के सौंदर्य और स्वास्थ्य को बनाए रखने और बीमारियों से बचाने में भी उपयोगी होते हैं। शरीर को ऊर्जा देने के लिए आप जिन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं कोशिश करें कि वे पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हों। विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपके शरीर में जरुरी खाद्य पदार्थों की कमी नहीं होती और आपको मल्टीविटामिन्स का सेवन भी नहीं करना पड़ता है। आइए जानते हैं कुछ खाद्य पदार्थों के बारें में जिनका सेवन करने पर आपको मल्टीविटामिन्स की दवाएं खाने की जरुरत नहीं पड़ती। [ये भी पढ़ें: शाकाहारी डाइट के जरिए कैसे बढ़ाएं स्टेमिना और ताकत]

खाद्य पदार्थ जिनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन होते हैं। 

  • केल
  • ब्राजील नट्स
  • अंडा
  • पालक
  • पीली शिमला मिर्च

1.केल- केल में बहुतायत मात्रा में विटामिन्स होते हैं। इसमें विटामिन k1 होता है जो कि ब्लड क्लोटिंग में मदद करता है। साथ ही इसके एक कप या प्रति 67 ग्राम में विटामिन k1 900 प्रतिशत, विटामिन सी-134 प्रतिशत होते हैं। इसलिए केल खाने से मल्टीविटामिन्स सेवन करने की जरुरत नहीं पड़ती है।

2. ब्राजील नट्स- ब्राजील नट्स में सेलेनियम नामक तत्व पाया जाता है जो कि इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है। ब्राजील नट्स में विटामिन बी कॉम्पलेक्स, फोलेट, विटामिन ई, कैल्शियम आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसलिए ब्राजील नट्स का सेवन करने से आपको मल्टीविटामिन्स खाने की जरुरत नहीं पड़ती है। इसके अलावा बहुत से खाद्य पदार्थ होते हैं जो जिनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स होते हैं। यह जानने के लिए कि विटामिन्स के सेवन के लिए क्या खाएं और क्या ना खाएं क्लिक करें।

3. अंडा-

Foods That Beat a Multivitamin
अंडा विटामिन्स और प्रोटीन से भरपूर होता है

अंडे में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि मसल्स बिल्डिंग के लिए लाभकारी होता है। अंडे में विटामिन बी, विटामिन डी भी होते हैं इसलिए रोजाना की डाइट में अंडा शामिल करना लाभकारी होता है। अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड और जिंक भी होता है इसलिए खुद को स्वस्थ रखने के लिए अंडे का सेवन करें ताकि आपको मल्टीविटामिन्स ना खाने पड़े।

4. पालक-

Foods That Beat a Multivitamin
पालक कैल्शियम और विटामिन्स से भरपूर होता है

पालक में पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स होते हैं। पालक विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन बी2, विटामिन बी6,विटामिन ई, विटामिन सी और विटामिन बी1 का अच्छा स्रोत होता है। साथ ही पालक में फाइबर, फॉस्फोरस, जिंक और प्रोटीन भी होते हैं इसलिए रोजाना पालक खाने पर आपको मल्टीविटामिन्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

5. पीली शिमला मिर्च- शिमला मिर्च में विटामि सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। शिमला मिर्च खाने से स्कर्वी नामक रोग नहीं होता है साथ ही इसमें विटामिन बी6, पोटेशियम, फोलेट और मैग्नीशियम आदि भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसलिए पोषक तत्वों से भरपूर पीली शिमला मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करने पर आपको मल्टीविटामिन्स नहीं खाने पड़ते हैं। [ये भी पढ़ें: रात को नींद ना आने पर किए गए ये काम पहुंचाते हैं नुकसान]

ऐसे में स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ अगर आप अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करते हैं तो आप स्वस्थ बने रहते हैं। आपको मल्टीविटामिन दवाएं खाने की जरुरत नहीं पड़ती।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "