खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप गलत तरीके से कर रहे हैं

Read in English
eating food in a wrong way

Eating foods wrongly: गलत तरीके से खाद्य पदार्थ खाने से आपको इनका पोषण नहीं मिल पाता।

Eating food in a wrong way: आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर काफी चिंतित रहते हैं और इसके लिए वो स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करते हैं। लेकिन बहुत से लोग भोजन खाने का सही तरीका नहीं जानते हैं। यह बात हैरान कर देने वाली है कि हम सभी कुछ खाद्य पदार्थों का गलत तरीके से सेवन कर रहे हैं। स्वस्थ खाना और यह भी सही तरीके से खाना महत्वपूर्ण है। अगर हम गलत तरीके से खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो हमें उस भोजन का भरपूर पोषण नहीं मिल पाता है। हर खाद्य पदार्थ को उबालने हुआ, छीलने और स्टीम्ड करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए, हम सभी को स्वस्थ रहने के लिए सही तरीके से भोजन करने की आवश्यकता होती है ताकि आप इनसे अधिकतम पौषण प्राप्त कर सकें। आइए जानते हैं वो खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप गलत तरीके से कर रहे हैं। [ये भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार कौन से आहार का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए]

क्या आप गलत तरीके से कर रहे हैं खाद्य पदार्थों का सेवन

  • सब्जियां
  • फल
  • मीट
  • नट्स
  • संपूर्ण अनाज

सब्जियां
हम में से ज्यादातर लोग मानते हैं कि सब्जियों को उबाल कर खाना सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, यह एक मिथक है। जब हम सब्जियों को उबालते हैं, तो इनका पोषण पानी में ही रह जाता है और हमारे पास केवल सादा भोजन बचता है। हालांकि, अगर हम सब्जियों को स्टीम करते हैं तो इससे उनका पोषण बरकरार रहता है। अगली बार जब आप सब्जी खाएं, तो इन्हें उबालने के बजाय स्टीम में पकाएं।

फल

eating food in a wrong way
Eating foods in a wrong way: सेब को खाने से पहले छीले नहीं।

सेब और केले जैसे फल सबसे आम फल हैं। हम में से अधिकतर लोग सेब को खाने से पहले छीलते हैं। हालांकि, ऐसा करके आप गलत कर रहे हैं। सेब के छिलके में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और पोषण होता है। इसलिए इसे ऐसे ही खाएं। वहीं केले का सेवन पीनट या आल्मंड बटर के साथ करना चाहिए। इनमें मौजूद फैट केले में मौजूद शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थ जिनका गलत समय पर सेवन करना होता है हानिकारक]

मीट
बहुत उच्च तापमान पर मीट को पकाने से इसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं। उच्च तापमान पर पकाए जाने पर मांस में मौजूद प्रोटीन आपके लिए खतरनाक हो जाता है। मांस, सी-फूड आदि को पकाने के लिए कम तापमान का इस्तेमाल करें।

नट्स

eating food in a wrong way
Eating foods wrongly: अधिकतम पोषक तत्व पाने के लिए नट्स को खाने से पहले ठीक से भिगोना चाहिए।

नट्स में एंटी-न्यूट्रिएंट्स तत्व होते हैं जिन्हें लेक्टिन कहा जाता है। इससे इन्हें पचाना आसान नहीं होता। जब हम नट्स खाते हैं, तो हमें इनसे अधिकतम पोषण नहीं मिल पाता है। इनका पोषण पूरी तरह पाने के लिए, खाने से पहले नट्स को पानी में भिगोएं।
ऐसा करने से आपका शरीर पोषक तत्वों को सही ढंग से अवशोषित कर पाता है।

संपूर्ण अनाज
संपूर्ण अनाज स्वस्थ होते हैं और हमारे भोजन का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। अगर आप इनका सेवन बिना भिगोए करते हैं तो इनका सेवन करने से आपको लाभ नहीं मिलते। संपूर्ण अनाज को बिना भिगोए ना पकाएं। संपूर्ण अनाज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे फाइटेट्स होते हैं जो शरीर में विटामिन और मिनरल्स के अवशोषण को रोकते हैं। इसलिए संपूर्ण अनाज रात भर भिगो दे और फिर उन्हें पकाएं। इससे हमारा शरीर पोषक तत्वों को बेहतर अवशोषित कर पाएगा और आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रखने में मदद करेगा। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आप जरुरत से कम खा रहे हैं]

ये कुछ प्रमुख खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आप गलत करते आ रहे थे। इसलिए अगली बार इन खाद्य पदार्थों को सही तरीके से खाएं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "