Foods for vertigo: वर्टिगो के लक्षणों को कम करने के लिए खाद्य पदार्थ

Read in English
Foods to reduce Vertigo Symptoms

Vertigo: खाद्य पदार्थो के सेवन से यह समस्या दूर की जा सकती है

वर्टिगो एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपको ऐसा लगता है कि आपके आस-पास की चीजें घूम रही हैं। वर्टिगो के हमले अचानक विकसित हो सकते हैं और कुछ सेकंड तक रहते हैं या कभी-कभी लंबे समय तक भी रह सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपकी वर्टिगो की समस्या गंभीर है, तो आप लगातार समस्या का सामना कर सकते हैं, जिससे आपका जीवन प्रभावित हो जाता है। इस स्थिति में शरीर संतुलन बनाए रखने के लिए मस्तिष्क को संकेत भेजने में असमर्थ हो जाता है। यह समस्या कैल्शियम की कमी के कारण होती है और कान में वेस्टिबुलर लोब में सूजन विकसित होने लगती है। यदि आप वर्टिगो की समस्या से पीड़ित हैं तो कुछ खाद्य पदार्थ आपके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर में तरल पदार्थ का संतुलन बनाए रखते हैं जो चरम के लक्षणों को कम कर देता है। [ये भी पढ़ें: Protein Intake: प्रोटीन का सेवन करते वक्त आप क्या गलतियां करते हैं]

foods for vertigo: खाद्य पदार्थ जो वर्टिगो की समस्या को कम करते हैं:

  • बादाम
  • आंवला और धनिया के बीज
  • लाल मिर्च
  • लेमनग्रास
  • स्ट्रॉबेरी

बादाम:

Foods to reduce Vertigo Symptoms
Vertigo: बादाम के सेवन से यह समस्या कम होत

बादाम में विटामिन ई और बी मौजूद होता है जो आपके शरीर को ऊर्जावान रखने में मदद करता है। बेहतर परिणामों के लिए पानी में रातोंरात बादाम को भिगो दें। सुबह में बादाम पीसकर गर्म दूध के साथ मिलाकर पीने से आपकी समस्या कम हो सकती है। खाली पेट बादाम का सेवन आपकी वर्टिगो के लक्षणों को जल्दी कम करने में मदद करता है।

आंवला और धनिया के बीज:
आंवला और धनिया के बीज का सेवन वर्टिगो की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। धनिया के बीज में कॉपर, मैंगनीज, आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम होते हैं, जबकि आंलवा विटामिन सी का समृद्ध स्रोत होता है। बेहतर परिणामों के लिए रातभर धनिया के बीज और आंवला पाउडर को भिगो दें। समस्या को कम करने के लिए हर सुबह इस मिश्रण को पिएं।  [ये भी पढ़ें: Summer foods: गर्मियों के दौरान स्वस्थ रहने के लिए खाद्य पदार्थ]

लाल मिर्च:

Foods to reduce Vertigo Symptoms
Vertigo: लाल मिर्च का सेवन लाभकारी होता है

लाल मिर्च वर्टिगो के लक्षणों को कम करने के लिए फायदेमंद होता है। लाल मिर्च का सेवन आंतरिक कान और मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं।

लेमनग्रास:
लेमनग्रास वर्टिगो के लक्षणों को कम करने के लिए फायदेमंद होता है। इसका लाभ उठाने के लिए, हर्बल चाय में लेमनग्रास के कुछ टुकड़ों को मिलाएं। इसके अलावा, आप रोजमर्रा के भोजन में लेमनग्रास भी शामिल कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी:
स्ट्रॉबेरी का सेवन आपके शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करता है जिससे आपकी वर्टिगो की समस्या दूर होती है। बेहतर परिणामों के लिए रोजाना दो से तीन स्ट्रॉबेरी का सेवन करें।  [ये भी पढ़ें: High-Sodium Foods: खाद्य पदार्थ जिनमें अधिक मात्रा में सोडियम होता है]

वर्टिगो एक ऐसी स्थिति है जिसमें चक्कर आती है। कुछ खाद्य पदार्थों का उपभोग करके इस समस्या के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "