Foods to reduce risk of stroke: स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए खाद्य पदार्थ

Foods to reduce risk of stroke

हेल्दी खाना खाने से स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

Foods to reduce risk of stroke: स्ट्रोक सेहत के लिए एक गंभीर बीमारी होती है। हाई बल्ड प्रेशर, स्मोकिंग, डायबिटीज और अच्छा खाना ना खाने के कारण स्ट्रोक की समस्या पैदा हो सकती है। दिल के लिए हानिकारक बीमारी के रुप में जाने जाने वाले स्ट्रोक से भी बचा जा सकता है इसके लिए आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना जरुरी होता है। स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने सकते हैं आइए जानते हैं खाद्य पदार्थों के बारे में जिनका सेवन करने से स्ट्रोक का खतरा नहीं होता है।[ये भी पढ़ें: Homemade moisturizer: शुष्क त्वचा के लिए घर पर ही कैसे बनाएं मॉइश्चराइजर]

Foods to reduce risk of stroke:  खाद्य पदार्थ जो स्ट्रोक के जोखिम को कम करते हैं

  • ओटमील
  • शक्करकंद
  • ब्लूबेरी
  • केला
  • पालक

1.ओटमील- ओटमील बुरे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करता है। स्ट्रोक का खतरा कम करने के लिए आप रोजाना ओटमील का सेवन कर सकते हैं।

2. शक्करकंद- शक्करकंद में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। रोजाना एक कप शक्करकंद का सेवन से स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

3. ब्लूबेरी- ब्लूबेरी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि ब्लड वैसल्स को चौड़ा करते हैं। रोजाना फल और सब्जियां खाने से स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

4. केला- केले में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम होता है जो कि ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। रोजाना केले का सेवन करने से स्ट्रोक का रिस्क 24 प्रतिशत कम हो जाता है।

5. पालक-

Foods to reduce risk of stroke:
Foods to reduce risk of stroke: पालक का सेवन करने से स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

पालक में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होता है साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी और फोलेट भी होता है। रोजाना पालक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम होता है जिससे स्ट्रोक की समस्या नहीं होती है। इसलिए रोजाना पालक का सेवन लाभकारी होता है।

[जरुर पढ़ें: कॉफी के अलावा ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें कैफीन पाया जाता हैं]

इन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन करने से स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "