food for bad breath: खाद्य पदार्थ जिनका सेवन करने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है

food for bad breath

food for bad breath: मुंह की बदबू दूर करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ लाभकारी होता है।

food for bad breath:  मुंह की बदबू के पीछे कई कारण हो सकते हैं। बहुत बार आपके खान-पान के कारण भी मुंह में बदबू आने की समस्या पैदा हो जाती है। मुंह की बदबू से निजात पाने के लिए आप कुछ खाद्य और पेय पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं। किचन में पाए जाने वाले कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं कि किन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है।ये भी पढ़ें: मुंह से प्याज की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय]

food for bad breath:  किन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से मुंह में बदबू नहीं आती है

  • योगर्ट
  •  सेब और नाशपती
  • बादाम और नट्स
  • पुदीना
  • पार्सले

1.योगर्ट- योगर्ट मुंह को हाइड्रेट करता है साथ ही इसमें मौजूद प्रोबायोटिक मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए इसे उपयोगी बनाता है।

2. सेब और नाशपती- फल जैसे सेब और नाशपाती मुंह में लार पैदा करने में मदद करते हैं और साथ ही यह ओरल हेल्थ को मेंटेन करने के लिए भी लाभकारी होती है। इसलिए सेब और नाशपाती का सेवन करने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है।

3. बादाम और नट्स- नट्स में फाइबर होता है साथ ही इन्हें चबाने से ये छोटे ब्रुश की तरह काम करते हैं और दांतों को साफ करते हैं। नट्स चबाने से मुंह का रुखापन खत्म हो जाता है और मुंह स्वस्थ रहता है।

4. पुदीना-

foods to get rid of bad breath
food for bad breath:  पुदीने का सेवन करने से मुंह में बदबू नहीं आती है।

पुदीने में मिन्थॉल होता है जिस कारण इसमें कूलिंग इफेक्ट्स तो होते ही है साथ ही यह मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भी मददगार होता है। इसलिए पुदीने का सेवन करने या पुदीने का जूस पीने से मुंह की बदबू से निजात मिलती है।

5. पार्सले- पार्सले मुंह की बदबू से निजात पाने का सबसे बेहतरीन उपाय होती है। दालचीनी और पार्सले जूस मुंह को हाइड्रेट करते हैं और मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाते हैं।

[ये भी पढ़ें: हाथों और मुंह से लहसुन की बदबू हटाने के लिए आजमाएं घरेलू उपाय]

मुंह की बदबू को दूर करने के लिए कुछ आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "