Foods to avoid: बवासीर होने पर कौन से खाद्य पदार्थो के सेवन से बचें

Foods to eat if you suffer from Piles

Foods to avoid: बवासीर के दौरान क्या ना खाएं

Foods to avoid: बवासीर की समस्या में रेक्टम और ऐनस में सूजन आ जाती है जिसके कारण पॉटी करते वक्त दर्द महसूस होता है। कई बार तो पॉटी से खून भी आने लगता है। बवासीर कई कारणों की वजह से होता है जैसे- मोटापा, फूड एलर्जी, कब्ज या फिर अधिक तैलीय या मसालेदार खाने का सेवन। इस समस्या से निजात पाने के लिए कई लोग डॉक्टर से संपर्क करते हैं तो कई घरेलू उपचारों की मदद लेते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि बवासीर होने पर क्या खाना चाहिए या क्या नहीं। इस वजह से उनकी समस्या कम होने के बजाय कई बार बढ़ जाती है। आपको उन खाद्य पदार्थो से अवगत होना चाहिए जिनका सेवन बवासीर के दौरान करना हानिकारक होता है ताकि आपकी समस्या और अधिक ना बढ़ें। [ये भी पढ़ें: Foods for Piles: बवासीर के दौरान कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन करें]

Foods to avoid: बवासीर होने पर क्या ना खाएं

  • मसालेदान खाना
  • मीट
  • बेकरी फूड्स
  • फैटी फूड्स
  • कॉफी, चाय और एल्कोहल

मसालेदान खाना:
मसालेदार खाना बवासीर के दौरान होने वाले दर्द और खुजली को बिगाड़ देता है और बॉवेल में भी जलन पैदा करता है। मसालेदार खाना पेट से जुड़ी समस्या को बढ़ा देता है और उल्टी या फिर दर्द की समस्या को बढ़ावा देता है।

मीट:

Worst Foods for Hemorrhoids
Foods to avoid: बवासीर के दौरान मीट का सेवन ना करें

मीट में प्रीसर्वेटिव अधिक मात्रा में होते हैं जो बवासीर की समस्या को कम करने के बजाय बढ़ा देती है। ये तत्व पेट की जलन और दर्द को भी बढ़ाते हैं। इसके अलावा मीट का सेवन डाइजेस्टिव ट्रैक्ट के लिए भी हानिकारक होते हैं।

बेकरी फूड्स:
बेकरी फूड्स रिफाइंड फ्लोर और शुगर से बने होते हैं। इसलिए इन्हें पचाना मुश्किल होता है और डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए हानिकारक होते हैं। बेकरी फूड्स में फाइबर मौजूद होते हैं जो कब्ज की समस्या का कारण बनते हैं।

फैटी फूड्स:
अधिक फैटी फूड्स का सेवन करना डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए हानिकारक होता है और पेट दर्द और हार्टबर्न के खतरे को बढ़ा देता है। ऐसे में अधिक तले हुए खाने के सेवन से बचने की कोशिश करें। फैट के सेवन को कम कर दें, खासतौर पर सेचुरेटेड फैट्स।

कॉफी, चाय और एल्कोहल:
कॉफी और चाय शरीर में पानी की कमी कर देता है जिससे कब्ज की समस्या हो जाती है। एल्कोहल में ड्यूरेटिक इफेक्ट होता है जिसके कारण भी शरीर में पानी की कमी हो जाती है और बवासीर की समस्या बढ़ जाती है।  [ये भी पढ़ें: बवासीर को दूर करने के घरेलू उपाय]

बवासीर की समस्या के दौरान कुछ खाद्य पदार्थो के सेवन से बचें ताकि आपकी समस्या कम हो सके।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "