foods to avoid in stomachache: पेट में दर्द होने पर किन खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें

Foods to Avoid When Your Tummy Hurts

पेट दर्द को ठीक करने के लिए आप कुछ फूड का सेवन ना करें तो बेहतर होता है।

foods to avoid in stomachache: पेट दर्द की समस्या आपको कभी भी परेशान कर सकती है। अस्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों के सेवन या किसी स्वास्थ्य समस्या की वजह से भी आपके पेट में दर्द हो सकता है। पेट में दर्द को ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन इस अवस्था में आपके लिए हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं कि पेट दर्द की समस्या में आपको किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Stomach pain in babies: शिशु के पेट में दर्द होने के क्या कारण होते हैं]

foods to avoid in stomachache: पेट में दर्द होने पर क्या ना खाएं

  • मसालेदार खाना
  • प्रोसेस फूड
  • एसिड युक्त खाद्य पदार्थ
  • कैफीन का सेवन ना करें
  • हाई-फाइबर फूड का सेवन ना करें

1.मसालेदार खाना-

Foods to Avoid When Your Tummy Hurts
foods to avoid in stomachache:  पेट दर्द की समस्या में अस्वास्थ्वर्धक खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

मसालेदार खाना खाने से पेट में जलन पैदा हो सकती है जो कि पेट दर्द की समस्या को और भी गंभीर बना देती है इसलिए मसालेदार खाने का सेवन पेट दर्द में ना करें।

2.प्रोसेस फूड- प्रोसेस फूड्स में बहुत सारे केमिकल्स होते है साथ ही ये तेजी से पचते भी नहीं हैं। पेट दर्द की समस्या में आपको प्रोसेस फूड का सेवन नहीं करना चाहिए।

3. एसिड युक्त खाद्य पदार्थ- एसिड युक्त खाद्य पदार्थ जैसे-पाइनेप्पल, संतरे और टमाटर आदि का सेवन ना करें। ये आपके पेट दर्द की पीड़ा को और भी बढ़ा सकते हैं इसलिए इनका सेवन करने से बचें।

4.कैफीन का सेवन ना करें- कैफीन का सेवन पेट दर्द में करना हानिकारक होता है इसलिए पेट दर्द में कॉफी और कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन ना करें।

5. हाई-फाइबर फूड का सेवन ना करें- अधिक फाइबर के कारण आपको ज्यादा पॉटी लगने क समस्या पैदा हो जाती है इसलिए पेट दर्द में हाई-फाइबर फूड का सेवन करने से बचना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: Baby’s upset stomach: बच्चे के पेट की समस्या दूर करने के लिए टिप्स]

पेट में दर्द होने पर इन खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "