Foods Never Be Placed in the Refrigerator: कौनसे खाद्य पदार्थ रेफ्रिजरेटर में रखने पर खराब हो जाते हैं

Foods That Should Never Be Placed in the Refrigerator

कुछ खाद्य पदार्थों को फ्रीज में रखने से वे खराब हो जाते हैं।

Foods Never Be Placed in the Refrigerator:  रेफ्रिजरेटर में खाद्य पदार्थों को रखने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें तापमान काफी कम होता है जिससे इसमें बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं और खाना सुरक्षित रहता है। रेफ्रिजरेटर का तापमान 1 डिग्री से 3 डिग्री सेंटीग्रेट के बीच में होता है इसलिए इतने कम तापमान पर कुछ खाद्य पदार्थ खराब भी हो जाते हैं। इन खाद्य पदार्थों को रेफ्रीजरेटर में नहीं रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि कौनसे खाद्य पदार्थों को रेफ्रिजरेटर में नहीं रखना चाहिए।[ये भी पढ़ें: फूड पॉइजनिंग से बचने के तरीके]

Foods Never Be Placed in the Refrigerator: खाद्य पदार्थ जो रेफ्रिजरेटर में रखने पर खराब हो जाते हैं

  • कॉफी
  • ब्रेड
  • टमाटर
  • शहद
  • पीनट बटर

1.कॉफी- कॉफी बीन्स के पैकट को लोग कभी-कभी फ्रिज में रख देते हैं। कॉफी बीन्स को एक सही तापमान और रोशनी में ना रखने से वे किसी उपयोग की नहीं रहती है इसलिए कॉफी बीन्स को कभी भी फ्रिज में स्टोर ना करें।

2. ब्रेड- ब्रेड को रेफ्रीजरेटर में खुला रखने से यह सूख कर कड़क हो जाती है इसलिए ब्रेड को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए बल्कि कमरे में रखना चाहिए।

3. टमाटर-

Foods That Should Never Be Placed in the Refrigerator
Foods Never Be Placed in the Refrigerator:  टमाटर को फ्रीज में रखने से खराब हो जाते हैं।

टमाटर को फ्रीज में स्टोर करने से इसका स्वाद और फ्लेवर दोनों की खत्म हो जाता है। टमाटर को कमरे का तापमान पर रखना ही सही होता है।

4.शहद- शहद को रेफ्रीजरेटर में रखने से यह ठंडा होने के साथ-साथ क्रिस्टलाइज हो जाता है। इससे शहद को निकालने के साथ-साथ इसका सेवन करना भी काफी मुश्किल हो जाता है इसलिए शहद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इस फ्रीज में ना रखें।

5.पीनट बटर- पीनट बटर और जैम को कमरे के तापमान पर रखना ही बेहतर होता है। फ्रीज में रखने से पीनट बटर जम जाता है और अच्छे से फैल नहीं पाता है इसलिए इसे फ्रीज में ना रखना ही बेहतर होता है।

[जरुर पढ़ें: फूड पॉइजनिंग को दूर करने के लिए जरूरी घरेलू उपचार]

इन खाद्य पदार्थों को स्टोर करने के लिए फ्रीज में ना रखें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "