Excessive Sweating: अधिक पसीना आने की समस्या के लिए खाद्य पदार्थ

Ways To Combat Excessive Sweating

Excessive Sweating: अधिक पसीने की समस्या को कैसे कम करें

पसीना आना एक सामान्य बात होती है क्योंकि यह आपके शरीर के तापमान को रेगुलेट करता है और यह आपके शरीर के टॉक्सिंस को दूर करता है। स्वेट ग्लैंड पसीने को नियंत्रित करता है। दो प्रकार के स्वेट ग्लैंड होते हैं। एक इक्राइन और दूसरा एपोक्राइन। इक्राइन आपके पूरे शरीर पर होता है और एपोक्राइन हेयर फॉलिकल्स पर होता है। पसीना निकलना एक आम समस्या होती है लेकिन जरूरत से ज्यादा पसीना आने पर आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है और इस वजह से आपको शर्मिंदगी भी महसूस होती है। अधिक पसीना आने की समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन कर सकते हैं जो आपके पसीने को नियंत्रित कर सकें और स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करें। [ये भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद पसीना आने पर कौन सी ड्रिंक्स का सेवन करें]

Foods for Excessive Sweating: अधिक पसीने की समस्या को कम करने के लिए कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन करें

  • पानी
  • दही
  • दलिया
  • बादाम
  • टमाटर

पानी:
पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना शरीर को हाईड्रेटेड रखता है। यह पसीने आने की समस्या को कम करने का एक आसान तरीका होता है। इसलिए रोजाना 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं।

दही:

Tips To Stop Excessive Sweating
Excessive Sweating: दही अधिक पसीने की समस्या को कम करता है

दही में कैल्शियम होता है जो पसीने को आने से रोकता है। कैल्शियम शरीर के तापमान को रेगुलेट करता है। दही के अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स और बेक्ड बीन्स का सेवन भी पसीने की समस्या को कम करता है।

दलिया:
दलिया में फाइबर और लो-फैट होता है। इसे आसानी से पचाया जा सकता है। आपके आहार में फैट की मात्रा कम होने पर अधिक पसीना आने की समस्या कम हो जाती है।

बादाम:
बादाम में मैग्निशियम होता है जो पाचन को बेहतर करता है और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। मैग्निशियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे- कद्दू, पालक और बादाम अधिक पसीने को आने से रोकने में मदद करता है।

टमाटर:
टमाटर और टमाटर के जूस में पोटेशियम और मैग्निशियम होता है जो आपकी इस समस्या को कम करने में मदद करता है। यदि आपको अधिक पसीना आने की समस्या है तो रोजाना एक गिलास टमाटर के जूस का सेवन जरूर करें।  [ये भी पढ़ें: अधिक पसीना आने के कारण क्यों बाल गिरने लगते हैं]

पसीना आना एक सामान्य बात होती है लेकिन यदि जरूरत से ज्यादा पसीना आने लगें तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है वरना आपको स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "