खाद्य पदार्थ जिनमें हेल्दी फैट्स होते हैं

Foods That Have Healthy Fat

Foods That Have Healthy Fat: कुछ खाद्य पदार्थो में हेल्दी फैट्स होते हैं जिनका सेवन लाभकारी होता है।

Healthy Fat foods: फैट्स मोटापा बढ़ाते हैं लेकिन सभी फैट्स नहीं। कुछ फैट्स हेल्दी भी होते हैं इसलिए फैट्स का सेवन सेहत के लिए हमेशा हानिकारक नहीं माना जा सकता है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के फैट्स का सेवन कर रहे हैं। ट्रांस फैट्स और मोनोसेचुरेटेड फैट्स सेहत के लिए हानिकारक होते हैं जबकि मोनोअनसेचुरेटेड फैट का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है। हेल्दी फैट्स युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना शरीर के लिए सेहतमंद होता है। आइए जानते हैं कि किन हेल्दी फैट्स युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।[ये भी पढ़ें: गुड फैट्स और बैड फैट्स में जानें अंतर  ]

Healthy Fat foods:  हेल्दी फैट्स होते युक्त खाद्य पदार्थ

  • चिया सीड्स
  •  चीज़
  • नारियल का तेल
  •  फुल फैट योगर्ट
  • एवोकाडो

1.चिया सीड्स- 
चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो कि सेहत के लिए लाभकारी फैट होता है। साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर भी होता है इसलिए हेल्दी फैट्स युक्त चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें: बालों और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए चिया सीड्स के फायदे  ]

2. चीज़-
चीज़ में फैटी एसिड होते हैं जो कि हेल्दी फैट्स की श्रेणी में आते हैं साथ ही इसमें विटामिन बी12, कैल्शियम, फास्फोरस, सेलेनियम आदि जैसे पोषक तत्व होते हैं इसलिए चीज़ का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है।

3.नारियल का तेल-
नारियल के तेल में बहुत अधिक मात्रा में मीडियम चेन फैटी एसिड होते हैं जो कि भूख को कम करते हैं और मोटापा बढ़ने से रोकते हैं। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है इसलिए नारियल का तेल गुड फैट्स युक्त खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आता है।

4. फुल फैट योगर्ट-
योगर्ट एक हाई-फैट डेयरी प्रोडक्ट होता है जो कि सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। यह प्राबायोटिक बैक्टीरिया और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है इसलिए फुल-फैट योगर्ट का सेवन फायदेमंद होता है।

5.एवोकाडो-

Foods That Have Healthy Fat
Foods That Have Healthy Fat: एवोकाडो फल में हेल्दी फैट्स होते हैं।

फलों की बात की जाए तो एवोकाडो एक फैट युक्त फल होता है। एवोकाडो में 77 प्रतिशत फैट होता है साथ ही इसमें पोटेशियम, फाइबर आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। हेल्दी फैट्स युक्त इस फल को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं क्योंकि यह कार्डियोवस्कुलर सिस्टम के लिए लाभकारी होता है।

[जरुर पढ़ें: बैली फैट्स से जुड़े कुछ प्रचलित मिथक  ]

खाद्य पदार्थ जिनमें हेल्दी फैट्स होते हैं उनका सेवन करना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "