खाद्य पदार्थ जिनकी वजह से गैस की समस्या होती है

foods that cause gas

गैस का उत्पादन होना पाचन तंत्र की एक सामान्य प्रक्रिया है। कई लोगों को सबसे सामने गैस पास करने में शर्म महसूस होती है। पेट के गैस्ट्रिक ग्लैंड में एसिड का अतिरिक्त स्राव होने से गैस की समस्या हो जाती है। इसके साथ ही छोटी आंत में खाना सही से नहीं पच पाने की वजह से गैस की समस्या होती है। जब आप ज्यादा मात्रा में फाइबर वाले फूड का सेवन करते हैं तो इससे गैस कै उत्पादन ज्यादा होता है। इसके साथ ही कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन आपको गैस होने का कारण बन सकता है। इसलिए बेहतर है कि इन खाद्य पदार्थों का सेवन कम मात्रा में करें। तो आइए आपको इन खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें:
फल जिनका सेवन स्वस्थ रहने में मदद करता है]

सेब:
foods that cause gas सेब में सोर्बिटोल होता है जो एक प्राकृतिक शुगर होती है। यह कई फलों में पाया जाता है। कुछ लोगों का शरीर इस शुगर को अवशोषित नहीं कर पाता है जिसकी वजह से गैस और ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है। इसकी वजह से बच्चों को डायरिया की समस्या हो सकती है।

डेयरी प्रोडक्ट: लैक्टोज एक शुगर होती है जो दूध और बहुत से डेयरी प्रोडक्ट में पाई जाती है। जिन लोगों के शरीर में लैक्टेस एंजाइम का उत्पादन सही तरीके से नहीं होता जिसकी वजह से लैक्टोज पच नहीं पाता है। लैक्टोज का ना पच पाने की वजह से गैस बनने लगती है। [ये भी पढ़ें: नींद को लेकर प्रचलित मिथक जो आपको जानना चाहिए]

ओटमील:
foods that cause gasनाश्ते में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपको पूरे दिन पेट भरा हुआ सा महसूस होता है। लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में फाइबर को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर लेते हैं तो पेट में असहज महसूस होने लगता है। शरीर के लिए पोषक तत्वों का सेवन अच्छा होता है लेकिन ज्यादा भी हानिकारक हो सकता है। ओटमील में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जिससे गैस की समस्या हो सकती है।

आम: आम एक ऐसा फल है जिसमें ग्लूकोज से ज्यादा फ्रक्टोज होता है जिसकी वजह शरीर को फ्रक्टोज का अवशोषण करने में दिक्कत होने लगती है। जब भी शरीर को ऐसा होता है जो गैस की समस्या होने लगती है। साथ ही पेट में दर्द हो सकता है।

सोडा: सोडा और अन्य कार्बोनेट ड्रिंक में हवा की मात्रा ज्यादा होती है। जब हवा पाचन तंत्र में जाती है तो इसे कहीं से बाहर निकलना होता है। जिसकी वजह से डकार आते हैं इसके साथ ही आपके शरीर से गैस का उत्पादन भी बढ़ जाता है। गैस की समस्या को कम करने के लिए सोडा की जगह चाय या पानी का सेवन करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: बुरी आदतें जो आपकी कमर को नुकसान पहुंचाती हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "