Anti-ageing foods: कौन से खाद्य पदार्थ उम्र बढ़ने के लक्षण को कम करते हैं

Read in English
Ways to Slow Aging Naturally

Anti-ageing foods: त्वचा को जवां रखने के लिए खाद्य पदार्थो का सेवन करें

एजिंग एक प्राकृतिक प्रक्रिया है लेकिन हर कोई युवा, सुंदर और फिट दिखना चाहता है। हालांकि, कोई भी इस प्रक्रिया को रोक नहीं सकता है, लेकिन आप स्वस्थ जीवनशैली का पालन करके उम्र बढ़ने के लक्षण को कम कर सकते हैं। युवा लोग जवां दिखने के लिए घरेलू उपचार, एक्सरसाइज और सौंदर्य उत्पाद जैसे चीजों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि नियमित एक्सरसाइज और कुछ घरेलू उपचार आपको युवा और ऊर्जावान रखने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक्सरसाइज और घरेलू उपचारों के अलावा, आप कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थों का उपभोग करके युवा दिख सकते हैं क्योंकि आपकी बाहरी उपस्थिति इस बात से जुड़ी हुई है कि आप अंदर से कैसा महसूस करते हैं। इसलिए, उम्र बढ़ने के लक्षण को कम करने के लिए उचित भोजन खाते हैं। [ये भी पढ़ें: Healthy tips: गर्मी के दौरान अपने आहार को अधिक पौष्टिक और स्वस्थ कैसे बनाएं]

Anti-ageing foods: उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने के लिए कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन करें:

  • अनार
  • एवोकाडो
  • अंडा
  • हरी-सब्जियां
  • ब्लूबेरी

अनार:

Best Anti-Aging Foods
Anti-ageing foods: अनार का सेवन उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है

अनार का सेवन आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है, जो त्वचा पर प्राकृतिक चमक लाता है। पॉलीफेनॉल नामक तत्व की उपस्थिति मुक्त कणों से क्षति को रोकती है। इसके अलावा, यह शरीर की कोलेजन को बचाने के लिए शरीर की क्षमता में भी सुधार करता है जो त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखता है। [ये भी पढ़ें: त्वचा के लिए फायदेमंद है अनार का इस्तेमाल]

एवोकाडो:
एवोकाडो ओमेगा -3 और मोनोअनसैचुरेटेड फैट जैसे आवश्यक फैटी एसिड का अच्छा स्रोत होता है। एवोकाडो का नियमित सेवन झुर्रियों को कम करता है और अंदर से त्वचा को मॉइस्चराइज करता है।

अंडा:

foods That Reverse the Aging Proces
Anti-ageing foods: अंडा का सेवन जरूर करें

प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा में सेवन उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकती है। प्रोटीन की कमी से समय से पहले उम्र बढ़ना और यहां तक कि ड्रूपी मसल्स का परिणाम भी हो सकता है। शरीर द्वारा प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए अंडे का सेवन करें। [ये भी पढ़ें: Egg for Hair: बालों के लिए अंडा कैसे फायदेमंद होता है]

हरी-सब्जियां:
पालक, सरसों और मेथी जैसी हरी सब्जियों का सेवन उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में मदद करती है। ये सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स, पॉलीफेनॉल और क्लोरोफिल का अच्छा स्रोत होता है। ये यौगिक झिल्ली बनाने और कोलेजन को संरक्षित करने में मदद करते हैं।

ब्लूबेरी:
उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकने के लिए ब्लूबेरी भी सबसे अच्छा स्रोत होता है। ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होता है जो आपकी त्वचा को सूर्य के संपर्क और सेल डैमेज से बचाता है।

[जरूर पढ़ें: Basil seeds:  तुलसी के बीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभकारी होता है]

कुछ खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा को युवा और सुंदर रखने के लिए वास्तव में फायदेमंद होते हैं। इनमें पर्याप्त मात्रा में आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "