Happy hormones: हैप्पी हार्मोन्स को बूस्ट करने के लिए खाद्य पदार्थ

Happy hormones: कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन हैप्पी हार्मोन के उत्पादन में मदद करता है।

अगर आपका दिमाग खुश होता है तो आपको सभी चीजें अच्छी लगती हैं। खुशी आपको किसी भी चीज से मिल सकती है। कुछ लोगों को खुशी छोटी-छोटी चीजों से मिल जाती है तो कुछ लोगों को खुश होने के लिए वजह की जरुरत होती है। जीवन में हमेशा खुश होने का श्रेय आपके लाइफस्टाइल में होने वाले बदलाव को भी जाता है। हमारे दिमाग में कुछ हार्मोन्स होते हैं जो आपको खुश रखने में मदद करते हैं। हमारे दिमाग में चार हार्मोन्स सेरोटोनिन, डोपामाइन, एंडोफ्रिन और ऑक्सीटोसिन होते हैं। यह व्यक्ति को दुख से उबारकर खुश रखने में मदद करते हैं। इन हार्मोन्स के उत्पादन को बढ़ाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद होता है। तो आइए आपको इन खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: हैप्पी हार्मोन डोपामाइन को इन तरीकों से बढाएं]

Happy hormones: हैप्पी हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थ

डार्क चॉकलेट
एवोकाडो
नट्स और सीड्स
दूध

डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसमें मौजूद N-acylethanolamine प्राकृतिक रुप से आपका मूड बेहतर बनाने में मदद करता है। इसकी वजह से दिमाग में कई केमिकल्स उत्तेजित हो जाते हैं जिससे एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है। इसी की वजह से डार्क चॉकलेट का सेवन करने के बाद आपको खुशी महसूस होती है।

एवोकाडो:

Avocado for happy hormones
Avocado: एवोकाडो का सेवन हैप्पी हार्मोन्स का उत्पादन करने में मदद करता है।

एवोकाडो में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो दिमाग के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ आपके मूड को नियमित करते हैं। एवोकाडो में विटामिन बी3 होता है जो सेरोटोनिन क के उत्पादन के लिए फायदेमंद होता है।

नट्स और सीड्स: नट्स में विटामिन बी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम और जिंक होते हैं जो तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का लेवल कम करने में मदद करते हैं। अखरोट, बादाम औक कद्दू के बीज जैसे नट्स एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ाने में मददगार होता है।

दूध:

milk for happy hormones
Milk for hormones: दूध का सेवन हैप्पी हार्मोन्स के उत्पादन में मदद करता है।

मूड को बूस्ट करने के लिए दूध में ट्रिप्टफन नामक कंपाउंड होता है जो सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है। सेरोटोनिन को हैप्पी हार्मोन भी कहते हैं। यह मूड को बेहतर बनाने में मददगार होता है।

[जरुर पढ़ें: Inner pool of happiness: ख़ुद में खुशियां कैसे ढूढ़ें]

मूड को बेहतर बनाने के लिए कुछ हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ना जरुरी होता है। इन हैप्पी हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ान के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "